Health Tips If You Are Troubled By Headaches Sirdard Follow These Home Remedies You Will Get Relief

    0
    87


    भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द एक सामान्य सी बात है. यह रोग किसी को भी हो सकता है. जब सिर दर्द हो तो इन उपायों को अपनाना चाहिए, आराम मिलेगा.

    Health Tips: जीवनशैली और खान-पान सिर दर्द होने का सबसे बड़ा कारण बन चुका है, कम समय में ज्यादा पाने की इच्छा, खराब लाइफस्टाइल और टेक्नोलोजी का ज्यादा इस्तेमाल सिरदर्द को जन्म दे रहा है. वे लोग इसके लिए कई तरह की दवाई भी लेते हैं. कई बार तो सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग काफी पैसे भी खर्च करते हैं. ऐसे लोगों को शायद ये पता नहीं कि सिर दर्द घरेलू उपचार के जरिए भी आसानी से ठीक हो सकता है.

    ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

    आपके शरीर में पानी की कमी से आपको अत्यधिक सिरदर्द की परेशानी झेलनी पड़ सकती है. शरीर में लम्बे समय तक पानी की कमी से टेंशन और माइग्रेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि, पानी पीने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. ऐसा पाया गया है कि केवल आधा घंटे से तीन घंटे के अन्दर ही इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

    नींबू और गर्म पानी का घोल

    एक ग्लास में गर्म पानी लें और नींबू का रस मिला कर पीएं. इससे आपको सिर दर्द से राहत पहुंचेगा. कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है. यह घरेलू उपचार इस तरह के सिर दर्द को आसानी से ठीक कर देता है. नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है.

    पुदीने का तेल सूंघनें से

    सिर दर्द से मुक्त करता है पुदीने के तेल का इस्तेमाल, आपके सिर दर्द को दूर भगा देगा. अगर आपसिर दर्द से परेशान है, तो पुदीने के तेल की कुछ बूँदें अपने रुमाल पर या कलाई पर डालकर सूँघे. यह तेल आपको तनाव से भी मुक्त कराएगा.

    गर्म दूध पीएं

    सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं. साथ ही अगर आप सिर दर्द से ग्रसित हैं तो अपने आहार में घी को शामिल करें.

    लौंग के उपयोग से

    लौंग राहत देने के लिए और ठंडा रखने के प्रभाव के लिए जाना जाता है. जब भी आप सिर दर्द हो रहा हो, तो कुछ लौंग को पीसकर रुमाल में बांधें और उसे सुूंघे. इससे आपका तनाव कम होगा साथ ही आपका सिर दर्द भी कम हो सकेगा. आप इसे अपने साथ पीसकर दफ्तर भी ले जा सकते हैं. कई लोगों को जब दफ्तर में घंटों काम करने के बाद सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है तो वो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाएं

    सिर दर्द से छुटाकारा पाने का सबसे अच्छा उपचार यह है कि दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें. अब इसे पानी में मिला कर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा.

    काली मिर्च और पुदीने के उपयोग से

    अगर आपको तनाव के कारण सिर दर्द हो रहा है या फिर भारीपन हो रहा है तो आप काली मिर्च और पुदीने को आजमा सकते हैं. आप काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं जो आपको कई हद तक राहत देने का काम करती है. इसके अलावा आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    चंदन लगाने से

    थोड़ा सा सैंडलवुड लेकर पानी के साथ उसका पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने ललाट पर लगाएं. आपका सिर दर्द पूरी तरह से ठीक हो जाएगा.

    तुलसी के उपयोग से

    आपने अक्सर घर में तुलसी से होने वाले फायदों के बारे में तो सुना ही होगा. आप तुलसी से अपने सिर के दर्द को भी खत्म कर सकते हैं. आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. लेकिन अगर आपको कॉफी नहीं पीनी तो आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन करें. इससे आपको कुछ ही देर में सिर दर्द से आराम मिल जाएगा.

    इन 4 तरीकों से एप्‍पल साइडर विनेगर का करेंगे इस्तेमाल, तो गले की खराश से मिलेगी राहत



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0