Health Tips If You Eat These Food You Will Always Have Healthy Eyes Know

    0
    13


    ये तो आप जानते ही हैं ही गाजर खाने से आंखे हेल्दी होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं गाजर के अलावा भी बहुत सी चीजें हैं जो हमारी आंखों को हेल्दी रख सकती हैं. जी हां, आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने आंखों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

    गाजर- गाजर खाना आंखों के लिए फायदेमंद है क्योंकि गाजर में मौजूद बीटाकैरोटिन शरीर में विटामिन ए में तब्दील हो जाता है. विटामिन ए हमारी आंखों को हेल्दी रखता है.

    सिट्रस फूड- सिट्रस फूड यानि खट्टे फल भी आंखों के लिए फायदेमंद है. सिट्रस फूड में विटामिन सी होता है. साथ ही इसमें कुछ ऐसे एलीमेंट्स भी मौजूद होते हैं जो हमारी आंखों के पर्दों को हेल्दी रखते हैं. रोजाना कम से कम दो से तीन सिट्रस फूड खाने चाहिए.

    अंडे- अंडे की जर्दी से भी आंखों के पर्दे हेल्दी रहते हैं. इसमें पाए जाने वाला जिंक आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है.

    हरी पत्तेदार सब्जियां- ये सब्जियां आंखों को मोतियाबिंद से बचाती हैं. जैसे पालक बहुत ही फायदेमंद होता है. जिन लोगों को मोतियाबिंद शुरू भी हो जाता है यदि वे नियमित रूप से हरी सब्जियां खाएंगे तो उनमें मोतियाबिंद की समस्या कम हो जाएगी.

    मेवा एंड ऑयल सीड्स- ड्राई फ्रूट्स खूब खाने चाहिए. ये हेल्दी रहने और आंखों को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दरअसल, इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों और शरीर को हेल्दी रखता है.

    एंटी लेयर स्क्रीन- घंटों तक कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के इस्‍तेमाल से आई साइड वीक हो जाती है. आई ड्राइनेस और आंखों में थकान भी रहने लगती है. ऐसे में आप एंटी लेयर स्क्रींस पर काम करें. इससे आपकी आंखों को बहुत नुकसान नहीं पहुंचेगा.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS