Health Tips If You Fall Ill In The Winter Season Then Know How To Avoid

    0
    83

    [ad_1]

    सर्दी का मौसम जितना खुशनुमा होता है उतना ही चेतावनी लेकर आता है. कड़ाके की ठंड कई लोग झेल नहीं पाते और जल्द बीमार पड़ जाते हैं. बुखार का चढ़ना, खासी होना, नजला होना ये एक आम बात है. पर एक मौसम में कई बार बीमार पड़ना सेहत के लिये काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

    थोड़ा सा ध्यान और सतर्कता आपको इस मौसम को एंजॉय करने का भी मौका देती है साथ ही आप बीमार भी नहीं पड़ते. आइये जानते है कि वो क्या तरीके है जिससे आप इस ठंड के मौसम को बिना बीमार पड़ने के डर से एंजॉय कर सकते हैं.

    अच्छी मात्रा में विटामिन डी लें

    सर्दी के मौसम में आप घर हो या बाहर कोशिश करें कि आप थोड़ा सा वक्त सूरज की किरणों के सामने गुजार सकें. इससे आपको विटामिन डी मिलेगा. दिन में कम से कस 20 से 30 मिनट धूप में बैठे या टहले. ऐसा करने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी. कहते हैं आपके शरीर में अगर विटामिन डी की मात्रा अच्छी है तो आपका मूड अच्छे रहने की संभावना और बढ़ जाती है.

    ऊनी कपड़े पहने

    ठंड में कोशिश करें रि आप कपड़े सही से पहने. ऊनी कपड़े पहनने से आप ठंड और चल रही हवा से बच सकेंगे. स्वेटर, जैकेट, मफलर, कैप के इस्तेमाल से खुद को ठंडी हवाओं से बचाकर रखें.

     एक्सरसाइज करें

    कोशिश करें कि आप आपने दिनचर्या में करीब 1 घंटा एक्सरसाइज करने में बिताये. एक्सरसाइज आपके शरीर के लिये बेहद जरूरी है. इससे आपके शरीर में गर्मी पैदा होगी साथ ही ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा आपका इम्यून सिस्टम में बूस्ट मिलेगा.

    पानी का सेवन अधिक मात्रा में करें

    सर्दी के मौसम में हमे पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिये. वैसे तो पानी पीने की इच्छा ठंड के मौसम में कम हो जाती है लेकिन आपको दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना ही चाहिये. ध्यान रखें कि पानी आप समय समय पर पीते रहें.

    8 घंटे की नींद लें

    नींद शरीर के लिये बहुत जरूरी होती है. आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप 8 घंटे की नींद ले. नींद आपके तनाव को कम करने में मदद करती है साथ ही आपकी कैलोरी को बर्न करती है.

    यह भी पढ़ें.

    Health Tips: आज ही अपनी डाइट में मशरूम को करें शामिल, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0