Health Tips: If You Want To Reduce Belly Fat, Then These Tips May Be Effective For You

    0
    152

    [ad_1]

    बैली फेट से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आप भी यदि अपने पेट की चर्बी (बैली फैट) से परेशान है तो कुछ चीजों को अपनाकर इस कम किया जा सकता है. एक फैक्ट यह भी है कि अकेले सिर्फ बैली फैट को कम नहीं किया जा सकता है.

    इलिनोइस यूनिवर्सिटी की 2011 की एक स्टडी में पाया गया कि छह सप्ताह एब्डामनल ट्रैनिंग भी अकेले पेट की चर्बी को कम करने के लिए काफी नहीं थी. इसलिए यदि आप पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपने शरीर का वजन कम करना होगा. कई टिप्स को अपनाकर पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

    कार्डियो एक्सरसाइज रहती है फायदेमंद

    कार्डियो एक्सरसाइज महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके लिए ट्रेडिशनल कार्डियो होना जरूरी नहीं है. यदि आप जॉगिंग नहीं करना चाहते हैं हाई इंटेनसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) को ट्राई करें. वहीं, एब वर्कआउट आपको पेट की चर्बी को लूज में मदद नहीं करेगा, लेकिन वे मांसपेशियों को बिल्ड करेगा. यदि आप एब मसल्स का लक्ष्य बना रहे हैं, तो एब वर्कआउट्स को न छोड़ें.

    नॉर्थ कैरोलिना में ड्यूक विश्वविद्यालय के 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि जबकि स्ट्रेंथ ट्रैनिंग लीन मसल्स प्राप्त करने के लिए अच्छी है, एरोबिक ट्रैनिंग (कार्डियो) आपको वजन कम करने में मदद करता है. इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्ट्रेंथ ट्रैनिंग नहीं करना चाहिए. याद रखें कि एब्स जिम में बनाए जाते हैं लेकिन वेट लोस के लिए कार्डियो पर फोकस करना चाहिए.

    वजन का कम होना डाइट पर करता है निर्भर
    वजन घटाना लगभग पूरी तरह से डाइट पर निर्भर करता है. अच्छी डाइट को फॉलो करके आप लंबे समय तक फिट रह सकते हैं. पेट की चर्बी करने के लिए ऐसी डाइट चुनें जो आपके लिए सही हो. एक कहावत है “एब्स आर मेड इन द किचन”. इसका अर्थ यह है कि सिक्स-पैक बनाने के लिए डाइट व्यायाम से अधिक महत्वपूर्ण है.

    ईरान में तेहरान यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल साइंसेज के 2015 के एक अध्ययन में 12 सप्ताह में 40 अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त महिलाओं का पालन किया गया. एक ग्रुप को ने केवल डाइट दी गई और दूसरे को डाइट और एब्डामनल ट्रेनिंग. रिजल्ट में पाया कि दोनों ग्रुप ने अपना वजन कम किया है और कम हुए वजन की मात्रा में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था.

    अपने लिए खोजें अच्छी डाइट

    हालांकि ऐसी कोई परफेक्ट डाइट नहीं है जो एकदम से वजन कम कर सके. इसलिए अधिकांश डाइट आपके लिए शारीरिक रूप से काम करने वाली हैं. आपको एक ऐसी डाइट खोजने की ज़रूरत है जो आपके लिए मनोवैज्ञानिक रूप से काम करती हो.

    यह भी पढ़ें

    Health Tips: इन लोगों को स्किन पर नहीं लगानी चाहिए मुल्तानी मिट्टी, हो सकता है नुकसान

    Health Tips: रात में पिज्जा-बर्गर खाना सेहत के लिए है हानिकारक, शरीर को हो सकता है गंभीर नुकसान

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0