Health Tips Love Eating Pomegranate Here’s The Best Time To Eat This Fruit


Health Tips: अनार एक ऐसा औषधीय फ्रूट है. जो कई बीमारियों को जड़ से मिटाने में सक्षम है. इसके औषधीय गुणों के कारण एक अनार सौ बीमारियों में रामबाण साबित होता है. अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपको स्वस्थ रखने में बेहद कारगर होते हैं. यह न सिर्फ शरीर के लिए, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है जिससे शरीर की कमज़ोरी दूर होती है. तो आइए हम आपको बताते हैं अनार खाने के फायदे और इसके सेवन के सही समय के बारे में.

गर्मियों में अनार के फायदे-

दिमाग को तेज बनाए

अगर आप अनार का राज सेवन करते हैं तो आपका दिमाग तेज होता है और वे लोग, जो अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी से पीड़ित हैं उनकी याददाश्त में धीरे-धीरे सुधार होता है.

एनीमिया की कमी को दूर करे

अनार आयरन की कमी को पूरा करता है. साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने का काम भी करता है. इसके नियमित सेवन से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. डॉक्टर एनीमिया की समस्या में लोगों को नियमित रूप से अनार का सेवन करने की सलाह देते हैं.

ह्रदय को स्वस्थ रखे

अनार हमारे ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण होता है. अनार में मौजूद पोषक तत्व हमारी रक्त कोशिकाओं को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिसके जरिए खून हमारे ह्रदय से सभी अंगों तक बराबर पहुंच जाता है और ह्रदय संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं.

कैंसर से बचाने में सहायक

अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. अनार में मौजूद एंटी-कैंसर गुणों के कारण इसे कैंसर से पीड़ित लोगों को रोजाना खाने की सलाह दी जाती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

अनार में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. अनार में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो प्रसव के दौरान दर्द को कम करने में मदद करता है और समय से पहले प्रसव के खतरे को कम करता है.

आप जानते हैं अनार खाने का सही समय क्या है?

सुबह अनार खाने का फायदे

सुबह के समय अनार आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अनार में भरपूर मात्रा में शुगर और विटामिन पाएं जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अनार में पौष्टिक तत्व आपके दिन को स्वस्थ शुरुआत देते हैं. वहीं शुगर आपको पर्याप्त ऊर्जा देने का काम करती है, जिससे आप में एनर्जी बनी रहती हैं.

दोपहर में अनार खाने के फायदे

दोपहर के खाने के बाद आप अनार का सेवन कर सकते हैं. ये आपके पेट को फुल रखोगा. 3 से 5 बजे के बीच अनार का सेवन आपको रात के खाने तक फुल रखने में मदद कर सकता है.

रात को अनार न खाएं

अनार आपको रात के समय कभी भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि रात के समय हमारा मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो जाता है. अनार में मौजूद फाइबर आपके के लिए रात को पचा पाना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद शुगर रात के समय अच्छी तरह से संसाधित नहीं हो पाती, जो शरीर द्वारा फैट में बदल जाती है. इसलिए रात को अनार का सेवन नहीं करनी चाहिए.

Chanakya Niti: ऐसे लोगों के पास नहीं रूकती है लक्ष्मी, हमेशा बनी रहती है धन की कमी



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close