Health Tips Never Eat These Foods When You Are Empty Stomach. Here’s The Reason Behind The Suggestion

    0
    219

    [ad_1]

    Health Tips: हर कोई अपनी सेहत का खूब ख्याल रखता है. और अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है. सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. लेकिन व्यस्तता की वजह से अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते. और अगर करते हैं तो कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं तो क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए. हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है और फूड के रिएक्शन भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी चाहिए. तो हम आपको बताते हैं ऐसे कौन से फूड हैं जो खाली पेट कभी भी नहीं खाने चाहिए.

    खाली पेट कभी ना खाएं ये चीजें-

    तरबूज

    इसे खाली पेट खाने से एसिडिटी हो सकती हैं, साथ ही डाइजेशन भी खराब हो सकता है। आप इसे दोपहर और शाम को खा सकते हैं.

    कॉफी

    खाली पेट कौफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. कौफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए सही नहीं होता है. अगर आपको सुबह के समय कौफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें. उसके बाद ही कौफी का कप लें.

    चाय

    इसी तरह चाय का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. खाली पेट चाय पीने से गैस और कब्ज होने की आशंका बढ़ जाती है.

    केला

    केले में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यह एक अच्छा आहार है. केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. असल में केले में मौजूद ये पोष्टिक तत्व पेट में बेचैनी, उल्टी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं.

    टमाटर

    अगर टमाटर का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाता है, तो यकीनन आप सेहत और स्वाद से भरपूर आहार को पसंद करते हैं. टमाटर आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है. असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

    सोडा

    सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है. जब यह पेट में मौजूद अम्ल के साथ मिलता है तो पेट दर्द जैसी कई परेशानियों को जन्म देता है.

    सलाद

    कहते हैं कि सलाद सेहत से भरपूर आहार है. यह आपके पाचन में मदद करता है और वजन कम करने में भी खूब मददगार होता है. सलाद फाइबर से भरपूर होता है, जोकि सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट सलाद खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. खाली पेट सलाद लेने से पेट में गैस, हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं

    चीनी

    सुबह उठकर या फिर खाली पेट आप किसी मीठी चीज को खाते-पीते हैं तो यह आपके शरीर में डायबिटीज को बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि खाली पेट पहले पानी पिएं फिर कोई चीज खाएं.

    खट्टे फल

    खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल ऐसिडिक होते हैं. इन्हें खाली पेट लेने से हार्टबर्न और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

    दवाइयां

    आपने अक्सर डाक्टर को ये कहते सुना होगा कि कुछ खाने के बाद ही दवाइयां लेना. हमारे घरों में भी हमें यही बताया जाता है कि कोई भी दवा खाली पेट नहीं लेनी चाहिए. इसकी मुख्य वजह ये है कि खाली पेट दवा लेने से वह पेट की सबसे अंदरुनी सतह को प्रभावित करती है और पेट में मौजूद एसिड्स के साथ क्रिया करके शरीर के संतुलन को डिस्टर्ब कर देती है.

    कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

    भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं. फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें.

    अल्कोहल

    कई लोगों को खाली पेट अल्कोहल लेना पसंद होता है. ऐसे में नशा जल्दी होता है, लेकिन खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें बुरी तरह प्रभावित होती हैं.

    मसालेदार खाना

    ज्यादातर लोगों को मसालेदार और चटपटा खाना पसंद होता है लेकिन ऐसी चीजों को कभी भी खाली पेट नहीं लेना चाहिए. हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ एसिड मौजूद होते हैं. बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से इस एसिड और मसालों के बीच जो रासायनिक क्रिया होती है, उसका आंतों पर बुरा असर पड़ता है.

    दही

    सुबह के दही तो बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए यह जितनी फायदी पहुंचाती हैं सुबह के समय खाली पेट उतनी ही ज्यादा नुकसान भी पहुंचाती हैं इनसे आपको एसिडिटी के साथ-साथ अल्सर भी हो सकता है.

    Chanakya Niti: करियर निर्माण में अहम भूमिका निभाती हैं चाणक्य ये बातें, आप भी जानें

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0