Health Tips: Never Make These Mistakes While Eating Eggs, It Can Be Difficult


अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. अंडे में प्रोटीन की काफी मात्रा पाई जाती है. अंडे से शरीर को होने वाले फायदों पर अक्सर चर्चा होती है लेकिन इस बात का जिक्र कम होता है कि अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो अंडे का सेवन हमें ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है.

अंडा बनाते वक्त ध्यान देना चाहिए कि ये किसी अनहेल्दी फैट के साथ तो नहीं बनाया जा रहा है. आप जैतून, एवोकैडो और कैनोला जैसे तेल का इस्तेमाल करते हैं. अनहेल्दी फैट का सेवन करने पर आपको मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

अक्सर लोग अंडा एक तय समय पर ही खाते हैं. ज्यादातर लोग सुबह के समय अंडा खाना पसंद करते हैं और फिर दिन भर अंडा नहीं खाते लेकिन यह गलत है. दरअसल अंडा खाने का एक विशेष समय निर्धारित नहीं करना चाहिए. अंडे का सेवन किसी भी वक्त किया जा सकता है. ऐसा करने से आपके शरीर को इसका ज्यादा फायदा मिल सकता है.

बहुत से लोग अंडे का सिर्फ बाहरी भाग यानी सफेद वाला हिस्सा खाते हैं और अंदर के पीले वाले भाग को नहीं खाते हैं. ऐसे लोगों का मानना होता है कि पीले भाग को खाने से वजन बढ़ जाता है. लेकिन यह गलत धारणा है. अंडे की असली ताकत उसके पीले वाले हिस्से में ही होती है. अंडे के पीले वाले भाग में जो प्रोटीन पाया जाता है वो कुल अंडे का आधा प्रोटीन होता है.

अंडे खाने के कई फायदे हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि इसका अत्याधिक सेवन किया जाए. अंडे का अधिक सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है. एक शोध के अनुसार जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं उन्हें एक सप्ताह में तीन से ज्यादा अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:

करनाल में मुख्यमंत्री खट्टर के किसान संवाद कार्यक्रम से पहले बवाल, रद्द हुआ सीएम का दौरा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close