Health Tips Orange Peel Tea The Easiest And Tasty Way For Weight Loss And Heart Problems

    0
    121

    [ad_1]

    Health Tips: चाय- अपनी थकान मिटाने का ये वो तरीका है जो अक्सर लोगों को भाता है. इन्फेक्ट, कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हें चाय पीने की लत सी हो जाती है, फिर चाहे सर्दी हो या गर्मी वो चाय पीना नहीं छोड़ सकते. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं और चाय पीने के बेहद शौक़ीन हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसी मज़ेदार और नई चाय, जो आपको स्वाद और स्वास्थ दोनों ही देगी. चलिए जानते हैं कौन सी है वो चाय, क्या है उस चाय को बनाने का नुस्खा और क्या क्या हैं उसके लाभ.

    1.संतरे के छिलके की चाय

    चौंकिए मत, ये सुनने में थोड़ी अटपटी ज़रूर है मगर सेहतमंद फायदे से भरपूर है. संतरे के छिलके की चाय आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने में मदद करती है. संतरे के छिलके की चाय विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और कुछ फ़ाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इसके अलावा ये चाय ठंड के दिनों में कंजस्‍टेड चेस्‍ट में सांस लेने की परेशानी, खांसी, सर्दी और बहती नाक के लिए भी असरदार है.

    2.ऐसे बनाएं संतरे के छिलके की चाय

    इस चाय की दो प्रमुख सामग्रियां हैं: संतरे के छिलके और दालचीनी. रेसेपी बताने से पहले ये जान लीजिये कि दालचीनी एक जादुई मसाला है, जो स्वाद और सुगंध जोड़ने के अलावा स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

    -एक पैन में ताजे या सूखे संतरे के छिलके डालें

    -इसमें दालचीनी पाउडर या दालचीनी की छड़ी मिलाकर कम गैस पर 10 मिनट तक उबालें

    -एक ढक्कन से पैन को कवर करें

    -10 मिनट बाद कप में चाय डालें और गर्मागरम चाय पी लें

    आप चाहें, तो इसमें शहद मिला सकते हैं. इसके अलावा, आप अपनी ग्रीन या ब्‍लैक टी में भी संतरे के छिलके मिला सकते हैं. यह इसके गुणों और स्वाद को बढ़ाएगा. इस तरह आप किसी भी तरीके से इस हर्बल चाय को बना सकते हैं और इसके सभी पोषण प्राप्त कर सकते हैं. इसकी केवल खुशबू ही आपको बहुत सुखदायक महसूस कराने और आराम दिलाने में मदद करती है.

    3.इन बीमारियों में हैं संतरे के छिलके की चाय बेजोड़

    -वज़न घटाने को दे बढ़ावा

    संतरे का छिलका आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाता है. इसके अलावा, यह फैट बर्निंग रेट को भी बढ़ाता है. जिससे शरीर के एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं, जो पाचन को बढ़ावा देते हैं और आपको जठरांत्र संबंधी समस्याओं को रोकने में भी मदद करते हैं. यही वजह है कि बहुत से लोग संतरे के छिलके की चाय को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाते हैं.

    -कोल्‍ड-फ्लू में सहायक

    संतरे को स्वास्थ्यप्रद फलों में गिना जाता है लेकिन जितना इसका गूदा अच्छा होता है, उतना ही इसका छिलका भी फायदेमंद होता है. रिसर्च के अनुसार, संतरे के छिलके से बनी चाय आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है. इसके अलावा, इसे पीने से आपको कोल्‍ड-फ्लू से निपटने में मदद मिलती है. यह आपको बंद नाक और सर्दी-खांसी से राहत दिलाने का काम करती है.

    -दिल की बीमारियों में है लाभकारी

    संतरे के छिलके में फ्लेपरिडिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है, जो ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अच्छा माना जाता है. ये चाय एक दवा के तौर पर बहुत तेज़ी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है.

    -कैंसर के खतरे को करे कम

    कम ही लोग जानते हैं कि संतरे के छिलके में शक्तिशाली कैंसर सेल डिस्ट्रॉयर गुण होते हैं. जो मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मददगार हैं. ऐसा कहा जाता है कि संतरे के छिलकों का किसी भी रूप में नियमित सेवन करने से त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

    Chanakya Niti: व्यक्ति का जब बुरा समय हो तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें, जानिए आज की चाणक्य नीति

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0