Health Tips Overeating Of Peanuts May Cause Serious Health Problems

    0
    170

    [ad_1]

    Health Tips: भारत में एक बड़ा ही रोचक रिश्ता देखने को मिलता है. सर्दियों की धूप और मूंगफली का. अक्सर लोग सर्दियां आते ही धूप में बैठ कर मूंगफली का लुफ्स उठाते दिखाई पड़ते हैं और सही भी है जहां एक तरफ धूप बॉडी को विटामिन डी देने का काम करती है वहीं दूसरी तरफ मूंगफली बॉडी को प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी और 26 तरह के मिनरल्स, खासतौर पर कैल्शियम और आयरन प्रोवाइड कराती है. इन सभी तत्वों की वजह से 100 ग्राम मूंगफली में करीब 567 किलो कैलोरी पाई जाती है. लेकिन अगर आपको स्वाद स्वाद में ज़्यादा मूंगफली खाने की आदत है तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें. क्योंकि मूंगफली का ज़्यादा सेवन भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आपके लिए मूंगफली से होने वाले 3 बड़े नुकसानों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है. तो चलिए पढ़ते हैं.

    1. लीवर में परेशानी

    ज़रूरत से ज़्यादा मूंगफली खाना आपके लीवर को कमज़ोर बना सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मूंगफली बॉडी में अफलेटोक्सिन की मात्रा बढ़ा देती है जो लीवर से जुड़ी बीमारियों को पैदा कर सकता है.

    2. पचने में दिक्कत

    मूंगफली प्रोटीन के उम्दा सोर्सेज में से एक मानी जाती है. इसी प्रोटीन की वजह से मूंगफली खाने के बाद आपका पेट लंबे वक़्त तक भरा हुआ रहता है. इसके अलावा, मूंगफली में ज़्यादा मात्रा में मौजूद लेक्टिन के कारण इसे पचाना होता है जो खून में शुगर के साथ मिलकर इफ्लेमेशन पैदा कर सकता है. नतीजा शरीर में बेहद दर्द और सूजन. इसलिए मूंगफली को जितना ज़रूरत के मुताबिक़ खाया जाए उतना ही बेहतर है. साथ ही, जो लोग आर्थराइटिस डिजीज से जूझ रहे हैं उनके लिए तो मूंगफली न खाना ही सही होगा.

    3. दिल की बीमारी बढ़ाए

    मूंगफली में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है. लेकिन इसकी ज़्यादा मात्रा शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड जो कि दिल को बीमारियों से दूर रखता है, उसे कम कर देती है. इसलिए ज़्यादा मात्रा में मूंगफली खाने से बचें.

    Chanakya Niti: जीवन साथी का जीवन भर मिलेगा प्यार, चाणक्य की इन बातों को कभी न भूलें, जानिए चाणक्य नीति

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0