Health Tips Personal Hygiene Mistakes You Need To Stop Making To Remain Disease Free

    0
    183

    [ad_1]

    Health Tips: हेल्दी रहने के लिए आवश्यक है कि आप स्‍वस्‍च्‍छता और पर्सनल हाइजीन का बेहद ध्यान रखें. कई बार आपकी कुछ खराब आदतें जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकती हैं. ऐसी आदतें जिनको आपको सुधारना अतिआवश्यक हो जाता है. इसलिए आपको स्वच्छता के नियमों में बदलाव के साथ-साथ अपनी इन आदतों में भी सुधार करना बहुत जरूरी होता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं हाइजीन से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां बताते हैं, जिन्‍हें आपको बदलने की बेहद जरूरत है.

    1. बहुत ज्यादा बार नहाना

    बहुत बार ज्‍यादा बार नहाना, नहीं नहाने से या कम नहाने से भी अधिक बुरा हो सकता है. एक्‍सपर्ट मानना हैं कि बहुत ज्यादा नहाने से आपकी त्वचा सूखी और क्रैक हो जाती है, जिसके जरिये बैक्‍टीरिया आसानी से आपकी बॉडी में प्रवेश कर सकते हैं. इसलिए दिन में एक बार से अधिक बार नहीं नहाना चाहिए.

    2. शौच पहले भी धोएं हाथ

    हमेशा शौच जाने के बाद हाथ अवश्य धोने चाहिए, परंतु शौच जाने पहले से भी हाथ धोने चाहिए. क्योंकि बैक्टीरिया सिर्फ शौचालय में, बल्कि पूरे घर में हो सकते हैं. इसलिए अगर आपने लंबे समय से हाथ नहीं धोए हैं, तो आप आप शौच जाने से पहले हाथ धो लें. क्‍योंकि ऐसे में टॉयलेट करते समय निजी अंगो को छूना आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं. इसलिए शौच के बाद ही नहीं, पहले भी हाथ धोना जरूरी है.

    3. उंगलियों से टॉयलेट में फ्लश करना

    आपका टॉयलेट घर के सबसे गंदे हिस्‍सों में आता है और एक फ्लश बाद उसमें दर्जनों बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसलिए, टॉयलेट में फ्लश उंगलियों से नहीं, बल्कि उंगली के पीछे की तरफ से करने की कोशिश करें. इससे अगर आप टॉयलेट जाने से पहले अपने हाथों को धोना भूल गए हैं, तो उंगली के पीछे के हिस्से से फ्लश करने से आस-पास बैक्टीरिया नहीं फैलेंगे.

    4. चेहरे को साबुन से धोना

    कुछ लोग बार-बार अपने चेहरे को साबुन से धोते हैं, लेकिन दिन में दो बार से ज्‍यादा साबुन से अपना चेहरा धोना रोम छिद्रों को बंद कर देता है और ब्रेकआउट का कारण बनता है. यही वजह है कि स्किन एक्‍सपर्ट चेहरे पर साबुन का इस्‍तेमाल न करने की सलाह देते हैं. यह आपकी स्किन के पीएच लेवल को भी बाधित कर सकता है.

    5. गंदे तकिए का इस्‍तेमाल करना

    लंबे समय तक एक तकिये का उपयोग करने से आपके तकिये में और उसके नीचे कई धूल के कण और बैक्‍टीरिया अपना घर बना लेते हैं. यह बैक्‍टीरिया आपके चेहरे और मुंह में प्रवेश कर सकते हैं और डेमोडिकोसिस जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. यह त्वचा की समस्याओं, एलर्जी और ऊपरी श्वसन मार्ग में जलन का कारण बन सकते हैं. इसलिए आप हर सप्ताह अपना तकिया जरूर धोएं.

    6. अपने साथ पालतू जानवरों को सुलाना

    अरग आप अपने पालतू जानवरों को अपने पास सुलाते हैं, तो यह आपकी हेल्थ को नुकसान पहुँचा सकता है. आपके पालतू जानवर अपने साथ कई बैक्‍टीरिया ले आते हैं, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है. यह बुबोनिक प्लेग का कारण बन सकते हैं.

    Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों को जिसने जान लिया वो इंसान को पहचानने में कभी नहीं खा सकता है धोखा

     

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0