Health Tips: Problems May Occur Due To Lack Of Sleep, Change In Diet Can Get Relief

    0
    179

    [ad_1]

    नई दिल्लीः शरीर को हर सुबह तरोताजा फील कराने के लिए और एक सेहतमंद जिंदगी के लिए अच्छी नींद का अहम योगदान रहता है. कुछ रिसर्च बताती है कि सेहतमंद शरीर के लिए 8 से 9 घंटे की नींद काफी फायदेमंद होती है. अच्छी नींद लेने के कारण हमारा मस्तिष्क हमेशा स्वस्थ रहता है. वहीं काफी कम नींद लेने के कारण बिमारियों का घर बन जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप डाइट में जरूरी बदलाव करके अच्छी नींद पा सकते हैं.

    चावल – देशभर में पाए जाने वाले सफेद चावल में हमें काफी मात्रा में मिनरल्स और विटामिन मिलते हैं. इसके साथ ही चावल में कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. वहीं चावल पेट में देर से पचने वाला भोजन होता है. इसको पचाने के लिए शरीर के अंदर रासायनिक क्रिया होती है. जिसके कारण नींद आने लगती है.

    अखरोट – इस ड्राई फ्रूट में फाइबर के अलावा काफी मात्रा में मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज पाया जाता है. अखरोट शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम कर सकता है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है. जिसके कारण डाइजेशन सिस्टम के साथ ही दिल का भी ख्याल रखा जा सकता है. अखरोट पर हुई एक रिसर्च बताती है कि इसमें पाया जाने वाला मेलाटोनिन नींद की समस्या को दूर करता है.

    बादाम – बादाम शरीर के साथ ही साथ सेहत भी ठीक रखता है. बादाम में मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज और दिल संबंधी बीमारियों को भी ठीक कर सकते हैं. बादाम की वजह से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का निर्माण होता है, जिसकी वजह से बहुत अच्छी नींद आती है.

    इसे भी पढ़ेंः
    Health Tips: अपनी आंखों को कमजोरी से बचाना चाहते हैं, तो आजमाएं ये अद्भुत उपाय

    Health Tips: सुबह खाली पेट फल खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, भूलकर भी न करें इन फलों का सेवन

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0