Health Tips: Roasted Garlic Eaten Daily, Will Keep You Away From Cold, Cough

    0
    140

    [ad_1]

    नई दिल्लीः दिसबंर का महिना चल रहा है और ठंड लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में अपने आपको ठंड से दूर रखने के लिए हर कोई पूरी कोशिश कर रहा है. अगर आप भी अपने आपको ठंड से बचाना चाहते हैं तो रोजाना अपनी डाइट में एक भूना हुआ लहसुन शामिल कर लें. इससे आप ठंड, खांसी, सर्दी और जुकाम से बच सकते हैं. वहीं डॉक्टरों का मानना है कि लहसुन के इस्तेमाल से हृदय संबंधी विकार के इलाज में भी मदद मिलती है.

    लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. लहसुन न केवल एक पिज्जा और पास्ता को अधिक स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि आपको और आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है. लहसुन में एलिसिन के साथ ही साथ मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं लहसुन से होने वाले फायदे के बारे में

    कोल्ड और फ्लू

    लहसुन में सर्दी और फ्लू से लड़ने की क्षमता होती है. अगर आप ठंड के मौसम में फ्लू का शिकार हो जाते हैं, तो लहसुन की चाय पीने या खाली पेट दो लहसुन खाने से आपको थोड़ी राहत मिल सकती है.

    दिल के लिए फायदेमंद

    लहसुन में एलिसिन पाया जाता है जो दिल से संबंधित विकारों से लड़ने में मदद करता है. एलिसिन ज्यादातर खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है. यह मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. यदि आप नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं, तो आप प्लेटलेट्स के एकत्रीकरण को कम करके, रक्त के थक्कों के जमने के खतरे को कम कर सकते हैं. लहसुन रक्त वाहिकाओं को आराम देकर हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

    इम्यूनिटी बूस्टर

    कोरोना काल में हर कोई अपनी इम्यूनिटी को मजबीत करना चाहता है. ऐसे में लहसुन आपके काफी काम आ सकता है. अगर आप शहद के साथ लहसुन को मिला कर अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपकी पूरी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

    वजन कम करने में सहायक

    सहलुन में पाई जाने वाले अत्यधिक पोषक तत्वों कैलोरी से भरपूर होते हैं. डॉक्टरों के अनुसार लहसुन फैट को जमा करने वाले फैट कोशिकाओं के गठन के लिए जिम्मेदार जीन को कम करता है. यह शरीर में थर्मोजेनेसिस को भी बढ़ाता है और अधिक फैट और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है.

    अस्थमा को नियंत्रित करता है

    लहसुन के रोजाना इस्तेमाल से अस्थमा मरीजों को काफी फायदा पहुंच सकता है. अस्थमा की रोकथाम के लिए रोजाना रात को एक गिलास दूध के साथ लहसुन की तीन कलियां लेने से अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः
    दुबले-पतले शरीर को कैसे बनाएं हेल्दी, जानिए वजन बढ़ाने में मददगार चंद आसान और मुफीद टिप्स

    क्या आपको गैस, कब्ज और पाचन की हैं समस्याएं? इन जड़ी-बूटियों और मसालों के हैं हैरतअंगेज लाभ

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0