Health Tips Stop Eating Oranges Otherwise It Will Cause Harm

    0
    29


    फल खाने से सेहत अच्छी रहती है. संतरा लोगों का पसंदीदा फल है. संतरा खाने के कई फायदे हैं लेकिन साथ ही सर्दियों संतरा खाने से नुकसान भी होता है. आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में संतरा खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैंय

    संतरा खाने से नुकसान

    1. हड्डियों से जुड़ी परेशानी

    संतरा विटामिन-सी का बेस्ट सोर्स माना जाता है. लेकिन एक तरफ जहां ये आपको सर्दी-जुकाम से बचाए रखता है, वहीं दूसरी तरफ इसमें विटामिन सी का ज़्यादा होना बॉडी में कैल्शियम का नुकसान कर सकता है. जिसकी वजह से आपको हड्डियों से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, ज़्यादा संतरा खाना, ऑस्टियोपोरोसिस की परेशानी को भी बढ़ा सकता है. इसलिए जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी परेशानियां रहती हैं, उन्हें एक लिमिट में ही संतरा खाना चाहिए.

    2. ब्लड शुगर का बढ़ना

    अगर आपको सुबह-सुबह संतरे का जूस पीने की आदत है तो इस आदत को बदल लें. क्योंकि खाली पेट संतरे का जूस आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है.

    3. पेट से जुड़ी परेशानी

    विटामिन-सी के अलावा संतरे में दूसरे जिस तत्व की मात्रा ज़्यादा होती है वो है फाइबर और ज़्यादा संतरे खाने की वजह से यही फाइबर आपको सेहत के साथ साथ देता है पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे दर्द और दस्त. इसके लावा, खाने से पहले अगर आप संतरे का जूस पीते हैं तो ये आपके पेट मरोड़ पैदा कर सकता है.

    4. वजन बढ़ा सकता है संतरा

    विटामिन सी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज़रूरी होती है. लेकिन अगर विटामिन सी की मात्रा ज़्यादा हो जाए तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ कर वजन घटाने के प्रोसेस को धीमा कर सकती है. जो वज़न बढ़ाने की प्रॉब्लम को ट्रिगर कर सकता है. इसके अलावा, ज़्यादा संतरा खाने से आपकी बॉडी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे भूख ज़्यादा लगती है और वेट कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS