Health Tips These 10 Seeds Will Give A High Boost To Your Health, Know The Benefits Of Them

    0
    190

    [ad_1]

    Health Tips: जब भी बात सेहत की आती है तो ज़्यादातर लोग सबसे पहले एक अच्छे डाइट प्लान का विकल्प चुनते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इतने सारे हेल्दी फ़ूड के ऑप्शन्स देख लोग ये समझ नहीं पाते कि किसे छोड़ें और किसे जोड़ें. जिसकी वजह से सेहत के लिए ज़रूरी चीज़ें पीछे रह जाती हैं. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं 10 बीजों से भरा सेहत का पिटारा जिन्हें अपने डाइट प्लान में ऐड करने से आपकी हेल्थ को एक सॉलिड बूस्ट मिल सकता है.

    सनफ्लॉवर सीड्स

    सूरजमुखी के बीज में विटामिन, मिनरल्स और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन्हें खाने से हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और हड्डियां मज़बूत बनती हैं. साथ ही, इन्हें खाने से चेहरे में भी निखार आता है. इसके अलावा, सनफ्लॉवर सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम नसों को शांत रखने में मदद करता है. सनफ्लॉवर सीड्स का रोजाना सेवन आपको तनाव की परेशानी से दूर रख सकता है, आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकता है और दिल की बीमारी के खतरे को भी कम कर सकता है. इतना ही नहीं, ये बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर आपको अस्थमा और स्किन प्रॉब्लम जैसी दिक्कतों से भी निजात दिला सकता है.

    सेम के बीज

    सेम के बीज आपकी भूख को ठंडा कर सकते हैं. खाने के अलावा, आपको जब भी भूख लगे तो इन बीजों को खाएं. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आपको उन्हेल्द्य स्नैक्स खाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. वैसे ज़्यादातर लोग सेम के बीजों को स्नैक्स की तरह खाते हैं.

    चिरौंजी

    चिरौंजी दिखने में छोटी ज़रूर है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. अगर आप भी घर में बनने वाले खाने में चिरौंजी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत असरदार साबित हो सकती है.

    कलौंजी

    आचार या ड्रिंक बनाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी में कई ज़रूरी पोषक तत्व जैसे- आयरन, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं. इसके अलावा, ये कई प्रकार के अमीनो एसिड और प्रोटीन से भी भरपूर होता है. ऐसे में इन्हें हेल्दी स्नैक्स के रूप में लेना अच्छा विकल्प है.

    तिल

    सर्दियों में तिल का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. तिल के अंदर प्रोटीन, कैल्शियम, बी-कॉम्पलेक्स और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. तिल में मोनो सिचुएटेड फैटी एसिड भी मौजूद होता है, जिससे दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखा जा सकता है.

    Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी जी ऐसे लोगों का कभी साथ नहीं छोड़ती हैं, जानिए चाणक्य नीति

    पंपकिन सीड्स

    पंपकिन सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मैग्निशियम, फाइबर और विटामिन के आपको डायबिटीज के खतरे से बचाने में माहिर हैं. साथ ही, पंपकिन सीड्स के ये गुण आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मज़बूत बनाए रखते हैं. इसके अलावा, आयरन से भरपूर पंपकिन सीड्स आपके शरीर को एनर्जेटिक रखते हैं.

    खरबूजे के बीज

    खरबूजे के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो दिल के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा, खरबूजे के बीज में विटामिंस ए, ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, अगर इसका सेवन किया जाए तो शरीर में प्रोटीन की कमी भी पूरी हो जाती है.

    अलसी के बीज

    अलसी के बीजों को फ्लैक्स सीड्स भी कहा जाता है. ये एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी, मैग्निशियम, कैलशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटेशियम आदि मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही, इसमें ओमेगा-3 ऐसिड भी मिलता है. इन बीजों को खाने से कैंसर, अर्थराइटिस, डायबिटीज, एसिडिटी, कब्ज, यहां तक कि हार्ट प्रॉब्लम्स से भी बचा जा सकता है.

    चिया सीड्स

    चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इसलिए इन सीड्स को खाने का सबसे ज़्यादा फायदा वज़न घटाने में मिलता है.

    तरबूज के बीज

    तरबूज के बीजों को खाना भी हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इन बीजों को डेली खाने से न सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होता है बल्कि आपके शरीर में छोटी- मोटी बीमारियों से लड़ने की ताकत भी आ जाती है.

    Holiday Calendar 2021: वर्ष 2021 में पड़ने वाली छुट्टी, व्रत और पर्व के बारे में जानें कब है वसंत पंचमी, दीपावली

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0