Health Tips: These 5 Foods Can Increase Inflammation, Stay Away From Arthritis Patients In Winter


सर्दियां अपने साथ कुछ बीमारी लाती हैं. ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सूजन की समस्या हो जाती है. सूजन कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो सकती है जिनमें डायबिटीज, जोड़ों का दर्द, मोटापा और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं. गठिया के रोगियों की परेशानी डंड में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है.

गठिया  रोगियों को ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए जो सूजन पैदा करती हों. आज हम कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जो सूजन को बढ़ा सकती हैं.  गठिया  के रोगियों को इससे बचना चाहिए.

  1. परिष्कृत कार्ब्स सूजन पैदा करने वाले आंत बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जो आपको मोटापे और सूजन आंत्र रोग के खतरे में डाल सकते हैं. सूजन को कंट्रोल करने के लिए परिष्कृत कार्ब्स वाले भोजन से बचना चाहिए. सफेद ब्रेड, पास्ता, वातित पेय, नाश्ते के अनाज, सफेद चावल, शर्करा वाले खाद्य पदार्थ और डेसर्ट आदि परिष्कृत कार्ब्स में शामिल हैं.
  2. शराब सेहत के लिए हानिकारक है यह सभी जानते हैं. नियमित शराब का सेवन भी शरीर में उच्च सूजन विकसित कर सकता है. इसलिए शरीर में सूजन को रोकने के लिए शराब के सेवन से बचें.
  3. सफेद चीनी बिना किसी पोषण के खाली कैलोरी है. जिन खाद्य पदार्थों में चीनी अधिक होती है, वे शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं.
  4. प्रोसेस्ड और पैक किए गए खाद्य पदार्थ भी सूजन कर सकते हैं. दरअसल ये खाद्य पदार्थ कृत्रिम स्वाद, रंग और संरक्षक से भरे होते हैं जो शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं.
  5. प्रोसेस्ड मीट में कोई प्रोटीन या अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं. इन खाद्य पदार्थों में उन्नत ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स अधिक होते हैं, जो उच्च तापमान पर पकने पर बनते हैं. इससे शरीर में अधिक सूजन आ जाती है.

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS: नस्लीय टिप्पणी मामले पर फूटा कप्तान कोहली का गुस्सा, कहा- ये मंज़ूर नहीं, कड़ी कार्रवाई की जाए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close