Health Tips These 8 Reasons Will Forced You To Eat Walnuts, Also Smoother Your Hair

    0
    122

    [ad_1]

    Health Tips: हर ड्राई फ्रूट की अपनी एक विशेषता होती है. शरीर में होने वाली कमी के चलते एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को खाने की सलाह देते हैं. जिससे शरीर को विटामिन, प्रोटीन, खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में मिलें. ऐसा ही एक फायदों के भरा सर्वोच्च मेवा है अखरोट. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर अखरोट को अपनी रोज़मर्रा की डाइट में शामिल किया जाए तो वह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. अखरोट का स्वाद भले ही फीका हो, मगर इसके गुण शरीर और बालों के लिए इतने फायदेमंद हैं जिसका कोई हिसाब नहीं.

    1. अखरोट के गुण

    बाकी मेवों की तुलना में डॉक्टर अखरोट को सर्वाधिक खाने की सलाह देते हैं. इसके कारण ये हैं कि:

    – अखरोट शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है. साथ ही, रोज़ एक अखरोट खाने से डायबिटीज में भी लाभ मिलता है.

    – अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है, जो शरीर में खून के थक्के जमने से रोकता है. इससे हृदय रोगों का खतरा भी कम हो जाता है. अखरोट कैसी भी हृदय संबंधित समस्या के लिए बेहद फायदेमंद है.

    – अखरोट कैंसर रोगियों के लिए भी वरदान साबित हुआ है. किसी भी तरह की क्रॉनिक डिज़ीज़ होने पर मरीज को अखरोट का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.

    – अखरोट में विटामिन के साथ-साथ प्रोटीन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके अलावा यह फैट का भी बहुत अच्छा सोर्स होता है.

    – अखरोट ओमेगा 3 ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं.

    – यदि आपकी याददाश्त कमजोर है तब भी अखरोट का सेवन किया जाता है. बता दे, इसमें मौजूद विटामिन बी एवं फोलेट्स याददाश्त को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. अगर आप अखरोट का नियमित सेवन करेंगे तो आपका दिमाग तेज़ी से दौड़ने लगेगा. अखरोट को ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है.

    – माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के लिए मुख्य सोर्स अखरोट है. इसमें जिंक में मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

    – बता दें कि अखरोट का तेल बालों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. यदि आपके बाल कमज़ोर हैं या वे झड़ते हैं तो अखरोट का तेल इस समस्या को दूर कर सकता है. मार्केट में आपको सीमित दामों में अखरोट का तेल आसानी से मिल जाएगा. आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं.

    2. कुछ मुख्य बातें

    – मार्केट से छिले हुए अखरोट ना खरीदें. इससे आपकी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

    – केवल वही अखरोट खरीदें जो अच्छी तरह से पैक हों.

    – अखरोट को घर पर हमेशा एयरटाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें.

    – बच्चों के लिए अखरोट किसी अमृत से कम नहीं है. इसलिए बच्चों को अखरोट ज़रूर खिलाएं.

    Chanakya Niti: शत्रु को सबक सिखाना है तो चाणक्य की इन बातों को कभी न भूलें, जानिए आज की चाणक्य नीति

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0