Health Tips: These Drinks And Foods May Help Your Liver Health Better

    0
    96

    [ad_1]

    लीवर हमारे शरीर का अहम अंग है. ये खून बनाने, उसकी सफाई करने और पूरे शरीर तक पहुंचाने का काम करता है. लीवर संबंधित किसी तरह की शिकायत संपूर्ण सेहत को प्रभावित करती है. सेहतमंद जिंदगी बिताने के लिए ये जानना लाजिमी है कि खानपान पर खास ध्यान रखा जाए. विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर में मौजूद खून का लीवर से प्रत्यक्ष संबंध है. लीवर सेहतमंद खून की पूरे शरीर में आपूर्ति करता है और गंदा खून को अलग कर देता है.

    उसे सुरक्षित और सेहतमंद रखने के लिए प्राकृतिक फूड्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड्स जैसे फास्ड फूड्स, कोला ड्रिंक्स, बेकरी प्रोडक्ट्स और तला हुआ खाना लीवर पर नकारात्मक असर डालते हैं. लीवर को सेहतमंद रखने और उसकी कार्य क्षमता को बेहतर बनाने के लिए कुछ फूड्स और ड्रिंक्स का इस्तेमाल मुफीद है जबिक कुछ नुकसानदेह होते हैं.

    गाजर का इस्तेमाल

    लीवर की सेहत के लिए गाजर का इस्तेमाल किसी भी शक्ल में किया जा सकता है, लेकिन उसे ओवेन में पकाने से परहेज किया जाना चाहिए. गाजर के जूस में पालक का जूस और थोड़ा पानी मिलाकर पीने से लीवर मजबूत और खून बनाने की प्रक्रिया तेज होती है. गाजर में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट की विशेषताएं पाई जाती हैं, जो कई बीमारियों से रक्षा करते हैं.

    हरे पत्तेदार सब्जियां

    गाजर, बंदगोभी, फूलगोभी, खीरा, कद्दू, चुकंदर और पालक का इस्तेमाल लीवर की सेहत के लिए निहायत मुफीद है. उन सब्जियों को सलाद या जूस बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हरे पत्तेदार सब्जियों में फाइबर बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जिससे लीवर की सफाई में मदद मिलती है.

    ग्रीन टी का इस्तेमाल

    विशेषज्ञों के मुताबिक कैफीन और दूध की चाय बजाए अगर सामान्य ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाए, तो उसका लीवर समेत आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर निहायत मुफीद असर पड़ता है. ग्रीन टी कैंसर के खतरे को कम करती है, वजन घटाती है , शरीर में मौजूद टॉकसिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है और कोलेस्ट्रोल लेवल को संतुलन रखती है.

    हल्दी की चाय का इस्तेमाल

    आसानी से मुहैया प्राकृतिक जड़ी-बूटी हल्दी लीवर की सेहत में अहम भूमिका निभाती है. हल्दी की चाय लीवर को शांत रखने में मदद पहुंचाती है. एक ग्लास पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर 10 मिनट उबालें, अब उस चाय को छान कर उसमें जरूरत के मुताबिक नींबू और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इस्तेमाल करें. हल्दी की चाय इस्तेमाल से लीवर के प्रभावित पुट्ठों को नए सिरे से बनने में मदद मिलती है और सूजन में आराम पहुंचता है.

    फाइबर से भरपूर फूड्स

    फाइबर से भरपूर फूड्स के इस्तेमाल से लीवर की सफाई में मदद मिलती है, लीवर की सेहत अच्छी होती है और टॉकसिन्स का सफाया होता है. स्वस्थ जिंदगी के लिए फूड में हरी सब्जियां और फलों का रस इस्तेमाल ज्यादा करें. सेब, केला, दलिया, चक्की का आटा लाजिमी तौर पर खाएं. तला हुए फूड और डिब्बाबंद फूड से परहेज करें और पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें.

    Weight Loss: दस हजार कदम चलने से कम होगा वजन, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

    Health Tips: जानें ठंड में जल्दी उठने का आसान सा नुस्खा

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0