Health Tips: These Foods Can Provide You Healthy Fat, Vegetarians Should Consume

    0
    71


    आम तौर से माना जाता है कि शरीर के लिए फैट मुफीद नहीं होता है. इसलिए फैट वाले फूड से दूर रहना चाहिए. लेकिन, सच्चाई ये है कि फैट दो तरह के होते हैं. अनसैचुरेटेड फैट (गुड फैट) शरीर के लिए लाभदायक होता है जबकि सैचुरेटेड फैट (बैड फैट) स्वास्थ्य के लिये अच्छा नहीं होता.

    याद्दाश्त और हॉर्मोन बनाने के अलावा खास पौष्टिक तत्वों को अवशोषित करने में गुड फैट की जरूरत होती है. इसके अलावा, खाने में हेल्दी फैट के शामिल करने से कार्बोहाइड्रेट्स पाचन को धीमा करता है और खाने के स्वाद को बढ़ाता है. मांसाहारी लोगों को नियमित डाइट से हेल्दी फैट की जरूरत पूरी हो जाती है जबकि शाकाहारी लोगों को हेल्दी फैट की खुराक के लिए कई तरह के फूड इस्तेमाल करना पड़ता है.

    अखरोट

    अखरोट में हेल्दी फैट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स भी हासिल होते हैं. ये सभी मिलकर दिल संबंधी बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद करते हैं. इसके लिए बेहतर होगा कि अखरोट जैसे, बादाम, ब्राजील अखरोट का सेवन किया जाए. अखरोट की हर किस्म में अलग पौष्टिक तत्व के गुण पाए जाते हैं.

    डॉर्क चॉकलेट

    सिर्फ 28 ग्राम डॉर्क चॉकलेट खाकर मीठी लालसा को रोका जा सकता है. इसके अलावा हेल्दी फैट की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है. अन्य पौष्टिक तत्व जैसे पोटैशियम और कैल्शियम भी हासिल होते हैं. डॉर्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स एंटी ऑक्सीडेंट्स की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है.

    योगर्ट

    फैट से भरपूर प्राकृतिक योगर्ट में पाया जानेवाला प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आंत के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है. नियमित योगर्ट का सेवन वजन की बढ़ोतरी में कमी और मोटापा कम करता है. इसके अलावा स्वास्थ्य को भी ठीक करता है.

    चिया बीज

    चिया बीज ओमेगा-3 का अहम स्रोत है. ओमेगा-3 रूमेटाइड गठिया के लक्षणों में राहत पहुंचाता है. इसके अलावा खून में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. चिया बीज के सेवन से एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम भी मुहैया हो सकता है.

    Health Tips: आपकी इन आदतों से कमजोर हो रही हैं हड्डियां, जानिए कैसे पाएं निदान

    कंगना रनौत ने कहा- हिमाचल की होने की वजह से लोग मुझे जज करते थे



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0