Health Tips These Things Are Not Good For The Body

    0
    103

    [ad_1]

    शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह के प्रयास करते हैं. खाने –पीने की चीजों पर विशेष ध्यान ध्यान देते हैं और हेल्दी फूड ही खाते हैं. लेकिन हेल्दी फूड से भी हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है. इसलिए इसकों खाते समय कुछ चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है, जिससे यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद ही रहे.

    चेरी के बीज

    चेरी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. चेरी हमारे शरीर की पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. लेकिन इसके बीच में प्रूसिक एसिड होता है जो विषैला माना जाता है. इसलिए चेरी खाते समय इसके बीज को न खाएं. हालांकि आप इस बीज को गलती ले खा लेते हैं तो बॉडी सिस्टम से बाहर भी आ जाता है.

    सेब के बीज

    सेब को सेहत के लिए काफी फादेमंद माना जाता है. इसके सेवन से बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद मिलती है. पर इसके बीज में कुछ मात्रा में साइनाइड होता है, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है. इसके कारण सांस और दौरे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि बीज पर एक सुरक्षात्मक कोटिंग होती है जो साइनाइड को बॉडी सिस्टम में एंट्र करने से रोकती है. लेकिन इसके बीज को हटाकर ही खाना चाहिए.

    जायफल

    जायफल थोड़ी से मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसको एक चम्मच भी खाना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसमें मिरिस्टिसिन नामक रसायन पाया जाता है जिससे से चक्कर आना, मतिभ्रम, सुस्ती आदि की समस्या हो सकती है.

    हरा आलू

    हरा आलू खाना सुरक्षित नहीं होता है. हरे या अंकुरित आलू में ग्लाइकोसाइड नामक विषाक्त पदार्थ होता है जिससे मितली आना, दस्त लगना और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है.

    कच्चा आम और कच्चा राजमा

    कच्चे आम के छिलकों और पत्तियों में विषाक्त पदार्थ होता है. जिससे एलर्जी की समस्या वाले लोगों को रैशेज या सूजन की समस्या आ सकती है. वहीं, कच्चे राजमा में लैक्टिन होता है. इसको खाने से उल्टी- दस्त हो सकते हैं.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0