Health Tips Use Of Tulsi Is Dangerous Know Its Disadvantages

    0
    98

    [ad_1]

    Health Tips: भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है. हिंदू धर्म में जहां इसे पूजनीय माना जाता है वहीं आयुर्वेद में इसका औषधि के रूप में इस्तेमाल होता है. कई बीमारियों के इलाज में तुलसी का प्रयोग होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी का अधिक सेवन शरीर को कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है. आज हम आपको तुलसी के अधिक सेवन से होने वाले कुछ नुकसान आपको बतएंगे.

    तुलसी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. तुलसी, ब्लड शुगर को कम करने का काम करती है. जो लोग डायबिटीज या हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज हैं और शुगर की दवाइयां ले रहे हैं, अगर वे तुलसी का सेवन करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर में बहुत कमी आ सकती है, जो कि नुकसानदायक हो सकता है.

    गर्भवती महिलाओं को भी तुलसी के सेवन से बचना चाहिए. तुलसी में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है. यह पीरियड शुरू होने का कारण बन सकता है. तुलसी के अधिक सेवन से प्रेगनेंसी में डायरिया की समस्या भी हो सकती है.

    तुलसी के पत्तों का अधिक सेवन खून पतला कर सकता है. तुलसी के पत्तों में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो खून को पतला करने के लिए जानी जाती है. तुलसी की तासीर गर्म होती है. इसका ज्यादा सेवन पेट में जलन पैदा कर सकता है. तुलसी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0