Health Tips Using These 4 Methods Of Apple Cider Vinegar Will Remove The Sore Throat

    0
    191

    [ad_1]

    एप्पल साइडर विनेगर में कई ऐसे गुण होते हैं, जो गले में खराश को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. तो आइये जानते हैं किस तरह किया जाए एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल.

    Health Tips: आजकल मौसम में बदलाव देखा जा रहा है, जिसकी वजह से कई लोगों को गले में खरास की समस्या होने लगती है, ऐसे में आपके लिए एप्‍पल साइडर विनेगर बेहतरीन इलाज बन सकता है. एप्पल साइडर विनेगर में कई ऐसे गुण होते हैं, जो गले में खराश से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. वैसे तो बहुत से लोग सेब के सिरके यानी एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी करते हैं, क्योंकि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई रोगों को दूर करते हैं, जैसे शुगर कंट्रोल, कोलेस्ट्रॉल कम करना, चेहरे से दाग-धब्बों को हटाना आदि. कुछ लोग इसे सोने से पहले पीते है. सिरके का प्रयोग सलाद में भी किया जाता है. एपल साइडर विनेगर बहुत ही सेहतमंद होता है.

    गले की खराश में सेब के सिरके का प्रयोग

    गर्म पानी के साथ सेब का सिरका
    गर्म पानी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके लिए आप 1 बड़ा चम्‍म्‍च एप्‍पल साइडर विनेगर लें और इसे गर्म पानी के बड़े गिलास में मिलाकर दिन में एक बार पिएं. यह खांसी-जुखाम और गले की खराश का रामबाण इलाज है.

    सेब का सिरका और नमक पानी के गरारे
    आपने सुना होगा कि गुनगुने नमक पानी के गरारे करने से गले की खराश या दर्द में राहत मिलती है, तो यह बिलकुल सही है. दादी मां के नुस्‍खों में यह एक नुस्‍खा काफी लोकप्रिय और प्रभावी है. एप्‍पल साइडर विनेगर के साथ भी आप गरारे कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आप गर्म पानी में काला, सेंधा या अन्‍य नमक को डालें और फिर इसमें 1 बड़ा चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर का डालकर गरारे करें. लेकिन हमेशा यह ध्‍यान रखें कि पानी गर्म हो लेकिन बहुत गर्म न हो.

    पानी और शहद के साथ सेब का सिरका
    आप 1 कप गर्म पानी का लें और अब इसमें एप्‍पल साइडर विनेगर का एक बड़ा चम्‍म्‍च डालें. इन दोनों को चम्‍मच की मदद से अच्छे से मिलाने के बाद आप इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं. इतना करने के बाद आप इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार पिएं. यह आपको खराश से लेकर खांसी से भी लड़ने में मदद कर सकता है.

    दालचीनी के साथ सेब का सिरका
    दालचीनी भी अपने आप में कई समस्‍याओं का इलाज है. गले में खराश से लड़ने के लिए एप्‍पल साइडर विनेगर की एक पावरफुल ड्रिंक तैयार करने के लिए आप इसमें औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी मिला सकते हैं. आप 1 कप में गर्म पानी लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब आप इसे एक चाय के रूप में पी सकते हैं. आप चाहें, तो इसे तुलसी और पुदीने की पत्तियों के साथ गार्निश कर सकते हैं. गले में खराश से लड़ने के लिए एप्‍पल साइडर विनेगर की एक पावरफुल ड्रिंक औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं.

    लॉकडाउन में अपनाएं ये खास ग्रूमिंग टिप्स, नज़र आएंगी खूबसूरत और फ्रेश

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0