Health Tips Vitamin E Capsule Oil Is Highly Beneficial In Many Health Problems Know Its Amazing Benefits


Health Tips: लोग अपने बालों और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए क्या कुछ नही करते. लेकिन इसके बाद भी कुछ खास प्रभाव देखने को नहीं मिलता है पर क्या आप जानते हैं कि विटमिन ई के तेल से आपके बालों और स्किन को गजब का फायदा होता है. इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड्स एजिंग की सारी निशानियों को दूर करने में मदद करता है और साथ ही स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे तथा ड्राय स्किन से छुटाकारा दिलाने में भी मददगार होता है. तो आइए जानते हैं विटमिन ई तेल के लाभों के बारे में.

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे-

रुखी त्वचा में उपयोगी

त्वचा को नेचुरल नमी प्रदान करने के लिए विटामिन-ई का प्रयोग बेहद ही फायदेमंद होता है. यह त्वचा में कोशिकाओं के नवनिर्माण में भी सहायक है. इसके लिए 1/4 कप शिया बटर में 2 चम्मच विटामिन ई तेल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब के तेल की 12 बूंदें मिलाएं. इसको दिन में दो बार लगाएं.

स्ट्रेच मार्क्स को हटाए

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए 12 विटामिन ई कैप्सूल्स का ऑयल और 1/2 कप कोकोआ बटर और 15 लोबान के तेल को मिलाकर मिक्सचर तैयार करें. इस मिक्सचर को अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और बस स्ट्रेच मार्क्स को दूर करें.

एंटी रिंकल का काम करता है

विटामिन ई तेल का उपयोग एंटी-एजिंग क्रीम के रूप में किया जा सकता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए एक विटामिन ई कैप्सूल और जैतून तेल की 5-6 बूंदे मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें. सोने से पहले इसे अपनी आंखों के आस-पास की स्किन पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा मजबूत और चमकदार बनती है.

हाइपर पिग्मेंटेशन को खत्म करे

इससे हाइपर पिग्मेंटेशन को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच कैस्टर आयल में 1-2 कैप्सूल विटामिन ई ऑयल मिलाएं. फिर इससे चहरे पर अच्छे से मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें. इसे एक महीने तक इस्तेमाल करें.

सनबर्न से बचाता है

अपने मॉइस्चराइजिंग गुण के कारण, विटामिन ई तेल सूखी और परतदार त्वचा का इलाज कर सकता है. अगर आपकी त्वचा सनबर्न की वजह से जलती है या उसमें खुजली होती है. तो आप ठंडा विटामिन ई तेल का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा होता है.

फटे होठों को बनाए मुलायम

फटे होंठों को कोमल बनाने के लिए, एक विटामिन ई कैप्सूल लें और इसके अंदर मौजूद ऑयल अपने होंठों पर लगाएं और पाएं सॉफ्ट लिप्स.

हाथों की ड्रायनेस में फायदेमंद

विटामिन ई आपकी त्वचा की सतह के संतुलन को बनाए रखने में उपयोगी होता है. इसके लिए 2-3 विटामिन ई कैप्सूल का तेल निकाल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण में पानी मिला कर अपने हाथों को 5 मिनट के लिए लगा कर रखें फिर अपने हाथों को अच्छे से पोछ लें.

नाखून बढ़ाने में लाभकारी

आपके द्वारा की जाने वाली हर गतिविधि का असर आपके नाखूनों पर पड़ता है, जिससे वे पीले रंग के होकर टूटना शुरू हो सकते हैं. इसे रोकने के लिए, इसके लिए आपको विटामिन ई के तेल से अपने नाखूनों के आस-पास की त्वचा की मालिश करनी है. सोने से पहले ऐसा करने पर आपको अधिक लाभ मिलेगा.

बालों को बढ़ाने में मददगार

विटामिन ई तेल बालों के लिए एक चमत्कारी होता है. इसके लिए कैप्सूल से तेल निचोड़ लें और नियमित रूप से किसी भी तेल के साथ मिलाकर लगाएं. अपने बालों में इसे सगाकर धीरे-धीरे मालिश करें और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसे शैम्पू और गर्म पानी से धो लें. आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Chanakya Niti: ऐसे लोगों के पास नहीं रूकती है लक्ष्मी, हमेशा बनी रहती है धन की कमी



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close