Health Tips Want To Get Rid Of Skin Problems Here’s How Sandal Can Help You

    0
    118

    [ad_1]

    Health Tips: चंदन एक सुंगधित लकड़ी है जिसका उपयोग आयुर्वेद में कई तरह के उपचार के लिए किया जाता है. इसके औषधीय गुणों के कारण इसका उयोग स्किन से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- कील-मुंहासों, स्किन टैन से लेकर एजिंग की समस्या में भी किया जाता है. चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घावों को भरने में मदद करते हैं. यह न केवल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं चंदन पैक लगाने से आपकी स्किन को क्या-क्या फायदे होते हैं.

    चंदन के फेस पैक-

    डल स्किन के लिए फेस पैक

    इसके लिए 1/2 चम्मच चंदन पाऊडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल को मिक्स करें. इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद नोर्मल या हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इससे डल व ड्राई स्किन, पिंपल्स, ढीली स्किन और एंटी-एजिंग ये सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

    ब्‍लैकहैड्स और एक्‍ने का पैक

    एक्‍ने, स्‍कार्स और ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच चंदन के तेल में चुटकीभर हल्‍दी और पिसा हुआ कपूर मिलाए. इस फेस पैक को रातभर चेहर पर लगा रहने दें. आप चाहें तो 1 टेबल स्‍पून चंदन का पावडर, 1 टेबल स्‍पून नारियल का ऑयल और नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना सकते हैं. इस पेस्‍ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

    डार्क सर्कल डार्क स्‍पॉट का पैक

    इसके लिए आपको दो चम्‍मच चंदन पाउडर और गुलाबजल को मिक्स करके प्रभावित एरिया पर लगाना है. फिर 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. ऐसा रोज करने से डार्क सर्कल और दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं.

    एंटी-एजिंग फेस पैक

    इसके लिए आप एक चम्‍मच चंदन और बादाम पाउडर में दूध मिक्स करें. इसे 10 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें. त्वचा में निखार लाने के लिए और झुर्रियों को हटाने के लिए रोजाना इस पेस्ट को लगाएं. आपको कुछ समय में ही फर्क दिखाई देने लगेगा.

    सनटैन के लिए पैक

    इसके लिए खीरे के रस में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चम्मच चंदन का पावडर मिलाएं. फिर इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. यह चेहरे के डार्क स्‍पॉट और सनटैन को दूर करने में मदद करता है.

    कोमल त्वचा के लिए पैक

    इसके लिए चंदन पाउडर में बादाम और नारियल तेल मिक्स करके लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाने से स्किन कोमल व मुलायम हो जाती है.

    ऑयली स्किन के लिए पैक

    इसके लिए चंदन के पावडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें और बाद में ठंडे पानी से इसे धो लें.

    Chanakya Niti: ऐसे लोगों के पास नहीं रूकती है लक्ष्मी, हमेशा बनी रहती है धन की कमी

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0