Health Tips Ways To Stay Cool And Safe During Summer Runs

    0
    164

    [ad_1]

    शरीर को फिट रखने के लिए हर रोज दौड़ना कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, मगर गर्मियों में दौड़ना मुश्किलों का सबब भी बन सकता है. दरअसल गर्मियों में अधिक ह्यूमिडिटी और तापमान की वजह से आपके शरीर को दौड़ने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

    अधिक ह्यूमिडिटी के कारण पसीना आपकी त्वचा से वाष्पित होने से रोकता है, जिससे आपको चलने में परेशानी होने लगती है. फिर व्यक्ति एनर्जी लॉस और डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. डिहाइड्रेशन के कारण आपको मितली, बेहोशी और क्रैंप की समस्या पैदा होती हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में दौड़ने जाने पर आपको कौन सी बातों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता है.

    गर्मियों में दौड़ने के नुकसान

    -हीट क्रैम्प्स : इसमें मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है जो बड़े द्रव और इलेक्ट्रोलाइट के नुकसान के कारण होनी शुरू होती है. ऐसा गर्मियों में दौड़ते समय अधिक होता है.

    -डिहाईट्रेशन : एक्सरसाइज के दौरान अपने शरीर के वजन का 4 प्रतिशत तक पानी खोना सुरक्षित है, लेकिन इससे ज्यादा से आपको चक्कर आना, थकान और बेहोशी का खतरा पैदा करता है.

    -थकावट होना : अगर आपको सिरदर्द, मतली और 104 डिग्री तक बॉडी टेंमप्रेचर या बहुत गर्मी महसूस होती है, तो ऐसे में आपको दौड़ना बंद कर देना चाहिए.

    -हीट स्ट्रोक : गर्मियों में ये सबसे गंभीर समस्या है. इससे आपको बेहोशी, मितली, अकड़न, खराब संतुलन, और पसीने की कमी की समस्या पैदा हो सकती है.

    पानी या छाया वाली जगहों पर दौड़ें
    अगर आप हर रोज दौड़ने जाते हैं तो ऐसे में आप जल्दी सुबह या शाम को दौड़ने जाएं. अगर हो सके तो आप घर के अंदर ही करें या रनिंग के बराबर कैलोरी बर्न करने वाले एक्सरसाइज करें. इसके साथ ही आप कोशिश करें कि पानी के पास या किसी ठंडी जगह पर ही दौड़ें जैसे नदियां, झीलें, और समुद्र के आसपास दौड़ने जाएं. इससे आपको ताजगी महसूस होगी.

    दौड़ने से पहले और बाद में खुद को हाइड्रेट करें

    आप दौड़ने से पहले, हर घंटे कम से कम आठ औंस पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने की कोशिश करें जिससे आपके पसीने की प्रणाली स्मूथ हो सकें. ऐसे में आप पानी की बोतल को अपने साथ रखें. अगर आप कोई तरल पदार्थ अपने साथ नहीं ले जाना चाहते हैं, तो रास्ते में रूक कर पानी पीते रहें. फिर वापिस आकर इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक का सेवन करें.

    हल्के रंग के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें

    ऐसे में आप गहरे कलर के कपड़े और तंग पोशाक पहनने से बचें. ऐसे कपड़े पहने जिसमें हवा आसानी से आर-पार हो सके. इसके लिए आप कॉटन के कपड़े पहनें और सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें. इसके साथ ही हल्के रंग के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें, जिसमें आपको गर्मी कम लगे.

    सनस्क्रीन लगाएं

    सनस्क्रीन का इस्तेमाल आप न केवल हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए करें, बल्कि इसके उपयोग से आपकी त्वचा और शरीर का तापमान कम रखने में भी मदद मिलता है. इसलिए दौड़ने से पहले इसे अपने शरीर पर अच्छे से लगा लें. सनस्क्रीन एसपीएफ 30 या उससे अधिक का उपयोग करें.

    कोशिश करें प्रीकूलिंग की  

    अगर आप गर्मियों में दौड़ने जाते हैं तो जाने से पहले अपने शरीर के तापमान को कम करने से आप कई सारी परेशानियों से बच सकते हैं. कई रिसर्च बताते हैं कि प्री-कूलिंग ने गर्म मौसम के असर को 3 प्रतिशत तक कम किया है. इसके लिए आप व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कूल बनियान पहनने के अलावा, ठंडा पेय पदार्थ भी साथ में ले सकते हैं. ये सब आपको दौड़ने से पहले करना है, जिससे आपके शरीर पर गर्मी का कोई खास असर न पड़ सके.

    सोने से पहले की गई ये गलती, कई परेशानियों की बन सकती है वजह

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0