Health Tips Weight Loss Lies The Biggest Myths About Weight Loss From Cutting Carbs To Fad Diets

    0
    155

    [ad_1]

    Health Tips: किसी भी इंसान के लिए मोटापा घटाना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि न चाहते हुए भी आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनसे आपका ये सपना टूट जाता है. वजन घटाने को लेकर लोगों के बीच कई तरह के मिथ पैदा हो गए हैं, जिनकी सच्चाई जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही मिथ्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन घटाने में आपको मदद नहीं करते हैं.

    मिथः मोटापा कम करने के लिए आपको भूखा रहना जरूरी है

    सचः आप यह सोचकर कुछ नहीं खाते हैं कि इससे आपका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होता है, आपके शरीर में चलने वाली आंतरिक चीजें आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को कमजोर कर देती हैं क्योंकि उन्हें काम करने के लिए खाने की जरूरत होती है. खाना नहीं खाने से आप बहुत ज्यादा मात्रा में शरीर की मांसपेशियों को कमजोर बना देते हैं और फैट की मात्रा को कम कर देते हैं. ये वजन कम करने का सबसे गलत तरीका यह है.

    मिथः कार्ब्स आपको मोटा बना सकते हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं

    सचः कार्ब्स आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और यह आपके दिमाग को काम करने की शक्ति प्रदान करते हैं. यह आपके शरीर को काम करने के लिए आवश्यक ईंधन देते हैं.

    मिथः ग्रीन टी एक फैट बर्नर का काम करती है

    सचः ग्रीन टी में कम कैलोरी, एंटीऑक्सिडेंट और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला कंपाउंड ईजीसीजी वजन को कम करने में मददगार होता है लेकिन इसमें ये बहुत ही कम मात्रा में होता है. अगर आप प्रत्येक दिन लगभग 15 कप ग्रीन टी पीते हैं, तो वज़न कम करने के लिए आप एक अनहेल्दी चाय का सेवन कर रहे हैं. वजन कम करने के लिए आपको इसको ज्यादा पीने की बजाय कैलोरी बर्न करने पर ध्यान देने की जरूरत है.

    मिथः केटो डाइट वेट लॉस के लिए बेस्ट है

    सचः चर्बी कम करने के लिए ये अच्छी डाइट नहीं है क्योंकि इसको आप पूरी लाइफ नहीं खा सकते. फैट बर्न करने के लिए अधिकतर लोगों के लिए ये डाइट कभी अच्छी नहीं होती है. इसके अलावा इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल, आदि की मात्रा बढ़ना.

    मिथः फैट बनाता है आपको मोटा

    सचः हेल्दी फैट आपको कभी मोटा नहीं बनाता, फैट शरीर की त्वचा, ऊतकों, आपके शरीर के इष्टतम हार्मोनल उत्पादन की मरम्मत के लिए बहुत ही आवश्यक होता है.

    मिथः गेहूं की रोटी में ग्लूटेन होता है तो आपको मोटा बनाता है

    सचः अगर आपको ग्लूटेन खाने से एलर्जी है, तो आपको अपने खाने में ग्लूटेन से बचना चाहिए. मगर आप एकदम स्वस्थ हैं तो आपको अपनी डाइट में ग्लूटेन से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है.

    मिथः जूस बेहतर है फैट बर्न करने में

    सचः किसी फल या सब्जी को खाना तभी बेहतर होता है, जब आप उसको खाते हैं न कि उसका जूस निकालकर पीते हैं. जब आप किसी फल या सब्जी का रस निकालते हैं, तो उनमें से महत्वपूर्ण पोषक तत्व फाइबर को हटा देते हैं.

    मिथः आम और केला खाने से आप मोटे हो जाते है

    सचः दोनों ही फल फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें कार्ब्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. आप इन्हें खा सकते हैं, लेकिन अपने आहार में अन्य कार्ब्स स्रोत जैसे चावल और रोटी को नियंत्रित करें. अगर आप 4 रोटी नहीं खाते हैं तो आप एक से अधिक आम खा सकते हैं.

    Chanakya Niti: इन तीन बुरी आदतों से व्यक्ति जीवन में नहीं हो पाता है सफल, जानिए आज की चाणक्य नीति

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0