Health Tips Work From Home The Lockdown Lifestyle Woes Covid 19 Ayurveda

    0
    157

    [ad_1]

    लॉकडाउन के चलते घरों से न निकल पाने के कारण बच्चों और बूढ़ों को पाचन संबंधी समस्याएं अपना शिकार बना रही हैं जिससे उनके स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से घर पर ही छुटकारा पा सकते हैं.

    देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के डर से प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन घोषित किया गया है. जिसके चलते लोगों का घर से बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो गया है. घर में बैठे रहने की वजह से लोग मानसिक तनाव, पेट की खराबी और शारीरिक थकान जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. शारीरिक परिश्रम और वकर्आउट न कर पाने के कारण वह भरपेट खाना नहीं खा पा रहे हैं. इसी वजह से घरों में रहने वाले बच्चे और बुजर्ग पाचन समस्या से सफर कर रहे हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से घर पर ही छुटकारा पा सकते हैं.

    1. रोज सुबह समय पर उठें. इसके साथ ही समय पर नाश्ता करें. जिससे कब्ज और पेट दर्द की समस्या नहीं रहेगी.
    2. रोज सुबह वॉक पर जाएं पर अगर आप घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आप ड्राइंग रूम या छत पर ही चलकर सैर करें.
    3. रोज सुबह गर्म पानी पीएं. इससे आपके पेट में गैस की समस्या नहीं रहती और आपका पेट का स्वस्थ रहता है. गर्म पानी पेट को साफ रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं ये आपकी बॉडी से सभी इम्प्रोरिटीज को बाहर निकालने का भी काम करता है.
    4. कब्ज की समस्या होने पर आपको हर एक घंटे में एक गिलास पानी पीते रहना चाहिए. इसके साथ ही भुनी सौंप, अजवाइन, काला नमक, अदरक और सोंठ का सेवन करने से कब्ज की समस्याओं में आराम मिलता है. ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या नहीं रहती है.
    5. अगर आप नाश्ते में दलिये का सेवन करते हैं तो यह आपको ऊर्जा देने के साथ-साथ पेट के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में भी सहायक होता है.
    6. अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है तो इसके लिए गर्म दूध में हल्दी या सौंठ पाउडर मिलाकर पीने से पेट को हल्का करने में मदद मिलती है.
    7. डायबिटीज के मरीजों को इस वक्त प्राणायाम करना चाहिए. वहीं बच्चों को घर में ही हल्के-फुल्के गेम खेलने चाहिए और लाइट फूड का सेवन करना चाहिए.
    8. ऐसे में बच्चो को रोज दूध में किशमिश उबालकर पिलाना चाहिए. इससे उन्हें पेट की समस्या नहीं रहती. यह पेट साफ करने में बहुत मदद करता है.
    9. शहद के साथ आधा चम्मच अदरक या आधा चम्मच तुलसी के रस का सेवन करने से कफ और खांसी में आराम मिलता है.
    10. हल्दी और सौंठ इम्यूनिटी बढाने का काम करते हैं और पेट को साफ रखने में मदद करते हैं. मूंग की दाल भी कब्ज और पेट दर्द को दूर करने का अच्छा विकल्प है. इसमें फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता है. इसके साथ ही आपको दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए.

    Mother’s Day 2020: लॉकडाउन में घर में ऐसे करें मां को विश, जानें मदर्स डे का इतिहास

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0