Here Are These Reasons For Weight Gain Post Marriage, Know How To Control Over It

    0
    106

    [ad_1]

    आपने अक्सर देखा होगा कि शादी के बाद वजन बढ़ने लगता है. ऐसा सिर्फ महिलाओं के साथ नहीं होता बल्कि पुरुषों को भी इसका सामना करना पड़ता है. रिसर्च से भी ये बात साबित हुई है कि वैवाहिक जोड़े का शारीरिक वजन तेजी से बढ़ता है. लेकिन, शरीर के ज्यादा वजन होने का मतलब बीमारियों का खतरा भी बढ़ने का होता है.

    विशेषज्ञों का कहना है कि शादी के बाद लोग खानपान को लेकर लापरवाह हो जाते हैं या मिलनेवाली दावत पर खुद को काबू नहीं रख पाते. विवाहिता का शारीरिक वजन शादी के शुरुआती 5 वर्षों में 5 किलोग्राम से ज्यादा बढ़ जाता है. पुरुषों के साथ भी यही मामला देखने को मिलता है. शादी के दो साल में ही शारीरिक वजन में 5 किलोग्राम या उससे ज्यादा वृद्धि हो जाती है. लेकिन सवाल ये है कि शादी के बाद वजन पर कैसे काबू पाया जाए?

    एक साथ व्यायाम करें

    एक साथ व्यायम अपने प्यार को मजबूत करने और एक ही समय में फैट जलाने का आसान तरीका है. हो सकता है आप दोनों का उद्देश्य बिल्कुल अलग-अलग हों, पति मांसपेशियां बनाना चाहता हो, पत्नी पेट की चर्बी कम करना चाहती हो, लेकिन इसका ये मतलब नहीं आप ऐसी गतिविधियों को अपना नहीं सकते जिनका उद्देश्य एक हो. कोशिश करें कि व्यायाम को न छोड़ें. इसके लिए ज्यादा सख्त व्यायाम की जरूरत नहीं बल्कि मामूली चहलकदमी ही पर्याप्त है. रात को खाने के बाद एक साथ थोड़ी दूर चलने की आदत डालें. घर पर भी जॉगिंग की जा सकती है.

    स्वस्थ फूड का चयन करें

    तले हुए फूड का इस्तेमाल करने से बचें. उसके बजाए फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. याद रखें स्वस्थ फूड का चयन आपके वजन को काबू रखने में अहम भूमिका निभाता है. गुणवत्तापूर्ण फूड को प्राथमिकता पर रखना स्वाभाविक रूप से वजन में कमी का समर्थन करता है, खासकर साबुत अनाज, लीन और पौधे आधारित प्रोटीन, फल और सब्जियों समेत स्वस्थ फैट के स्रोत आपकी डाइट में होना चाहिए.

    बाहर के खाने से परहेज करें

    घर से बाहर खाने की आदत वजन बढ़ाने की वजह बनती है. शादी से पहले तक महिलाओं को घर पर खाना बनाने की आदत होती है, लेकिन खाना बनाने की झंझट से बचने के लिए विकल्प के तौर पर बाहर का खाना अपनाती हैं. सबसे आसान उपाय बाहर खाना या ऑर्डर कर मंगा लेना नजर आता है. होटल या रेस्टोरेंट में आम तौर से खाने में नमक और फैट का ज्यादा इस्तेमाल होता है. जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है. इसलिए, बेहतर है कि घर पर बना खाना खाने को प्राथमिकता दें.

    Water Habits: पानी पीने से भी हो सकता है नुकसान, ये चीजें खाने के तुरंत बाद न पिएं

    देर रात तक गैजेट्स इस्तेमाल करने की है आदत, तो पुरुषों पर पड़ता है ये निगेटिव असर-रिसर्च

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0