How To Get Instant Glow On Your Skin, Try These Superfoods For Amazing Skin

    0
    104

    [ad_1]

    प्रकृति ने हमें खाद्य पदार्थों की विविधता से मालामाल किया है. ये सामग्री हमें सेहतमंद रहने में मदद करती हैं और रोजाना काम को अंजाम देने के लिए ऊर्जा मुहैया कराती हैं. फिर भी, इंसानों के लिए सिर्फ सेहतमंद रहना कभी पर्याप्त नहीं रहा. हमारी चाहत होती है कि स्वास्थ्य के साथ आकर्षक दिखें. इसके अलावा, हमारी स्किन और बाल भी सुंदर नजर आएं. इस मकसद के लिए, हम कई तरह के घरेलू इलाज और नुस्खे आजमाते हैं.

    उनमें से कुछ लाभप्रद सौंदर्य सामग्री का इस्तेमाल करते हुए बनाए जाते हैं, जबकि कुछ बुनियादी किचन सामग्री से तैयार की जाती हैं. ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए सुपर फूड्स की सलाह दी जाती है. ये न सिर्फ बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए जादुई असर कर सकते हैं!

    चिया सीड्स-इसका इस्तेमाल शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन आदि की मात्रा पाई जाती है. चमकदार स्किन के लिए सबसे जरूरी है कोलेजन का उत्पादन. ओमेगा-3 फैट्टी एसिड के बढ़ाने से ऐसा हो सकता है. रोजाना सेवन करने से चीया सीड्स आपके वजन को भी कंट्रोल कर सकता है. पानी में भिगोने के बाद आप चेहरे पर लगा सकते हैं या रोजाना के आहार में चीया सीड्स को खाने से सौंदर्ष पूरे खेल में बदलाव ला सकता है. आपका चेहरा सुंदर चमक के साथ दाग-धब्बों से दूर हो जाएगा.

    नींबू-विटामिन सी के सभी स्रोत स्किन की सेहत के लिए मुफीद हैं. ये पोषक तत्व काले- धब्बों को हल्का कर आपके चेहरे को साफ और चमकदार बनाता है. विटामिन सी का सबसे शानदार स्रोत और आसानी से मिलनेवाला नींबू पूरे भारत में पाया जाता है. हालांकि, सर्दी के मौसम में आपको इसका सीधा इस्तेमाल अपनी स्किन पर नहीं करना चाहिए. आप गुनगुने पानी के साथ अपने पाचन तंत्र को साफ करने के लिए पी सकते हैं. साफ और स्पष्ट बनाकर इसका सकारात्मक प्रभाव स्किन पर भी पड़ेगा.

    बादाम-दिमागी सेहत के लिए हमेशा रोजाना बादाम खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है? बादाम अलग-अलग पोषक तत्वों जैसे फाइबर, प्रोटीन, सेहतमंद फैट्स और विटामिन ई से भरपूर होता है. ये सब स्किन की बनावट में सुधार लाते हैं जबकि एंटी ऑक्सीडेंट्स नुकसानदेह फ्री रेडिकल्स के प्रभावों से लड़ते हैं.

    हल्दी-भारत में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां सुपर फूड हल्दी इस्तेमाल न की जाती हो. हल्दी सहनशीलता को बढ़ाती है और सदियों से प्रसाधन सामग्री के तौर पर इस्तेमाल भी होती रही है. हल्दी का एंटी ऑक्सीडेंट्स और सूजन रोधी गुण बहुत ज्यादा स्किन के प्राकृतिक चमक को निखारने में प्रभावी है. आसानी से हल्दी फेस पैक बनाकर का उसका इस्तेमाल पूरे साल कई सकारात्मक असर को लाने में किया जा सकता है.

    सर्दी में अक्सर लोगों का वजन बढ़ने के पीछे क्या है प्रमुख वजह, जानिए कैसे रहा जा सकता है सुरक्षित?

    केक-पिज्जा और पास्ता झटपट तैयार: 2020 में लोकप्रियता के ऊंचे पायदान पर रहनेवाली मग रेसिपी को जानिए

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0