How To Reduce Sugar Level In New Year

    0
    119

    [ad_1]

    नई दिल्लीः पुराना साल खत्म होने को है वहीं नए साल की शुरुआत के साथ ही कई लोग अपने लिए न्यू इयर रेजोल्यूशन ले रहे हैं. यह साल हम सभी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है. कोरोना संक्रमण के कारण इस साल कई लोगों ने अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी, वहीं वर्तमान वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण जीवनशैली में कई बदलाव करने पड़े. जिसके कारण शरीर में शुगर, कॉलेस्ट्राल से लेकर फैट की काफी बढ़त हुई है.

    अब आने वाले साल में कई लोग अपने बढ़े हुए वजन और शुगर लेवल को कम करने के लिए काफी मेहनत करने वाले हैं. ऐसे में अचानक से फिटनेस या वजन घटाने के लिए गए संकल्प कभी बीच में टूट भी जाते हैं. ऐसा इसलिए भी होता है कि आप अपने न्यू इयर रेजोल्यूशन को सीरियस नहीं ले पाते और सही दिशा निर्देश के अभाव के कारण इसे बीच में ही छोड़ देते हैं. हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि एक समय में एक सरल, स्वस्थ दिनचर्या को प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठाने पड़ते हैं.

    छोटे कदम उठाएं

    आने वाले नए साल में आपको अपने फैट और शुगर लेवल को कम करने के लिए एक नियमित दिनचर्या अपनना जरूरी है. इसके लिए अपने शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट कम करने के लिए अपने डाइट पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा. इसी के साथ ही आपको अपने रोजमर्रा के लाइफ में चाय और कॉफी को कम करना जरूरी होगा. ज्यादातर लोग अक्सर अचानक से अपनी डाइट को कम कर देते हैं. वहीं कुछ समय बाद ही इसे तोड़ना पड़ जाता है. इसे लगातार जारी रखने के लिए आप किसी भी चीज को धीरे-धीरे अपनी डाइट से बाहर करें.

    बनाएं गोल्स

    नए साल में अपनी हेल्थ लाइफ का सुधार करने के लिए आप अपने लिए हेल्थ गोल्स सेट करने होंगे. इसके लिए नियमित रूप से मार्निंग वॉक से लेकर फिजिकल वर्क आउट को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

    शुगर डाइट से रहें दूर

    नए साल में अपने स्वास्थ्य का ध्यान दे रहे हैं तो अपनी डाइट से शुगर और कॉलेस्ट्राल को हटाना सबसे उत्तम होगा. आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकते हैं. जिससे शरीर में कम हो रहे शुगर लेवल को भी नार्मल रखा जा सकता है. आप अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर सकते हैं. अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी और अच्छी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः
    Healthy Kidney Tips: नए साल में ये 5 संकल्प आपकी किडनी को बनाएंगे मजबूत

    Skin Tips: सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये पांच आसान टिप्स

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0