If You Like To Eat Peanuts, Then Take Care, Excess Intake Can Reach Your Body.

    0
    176

    [ad_1]

    सर्दी में मूंगफली का खाने का अपना ही मजा है. इसे सस्ता बादाम भी कहते हैं और इसे स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि मूंगफली आप ज्यादा से ज्यादा खाने लगें. मूंगफली का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. रोज थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने में कोई हर्ज नहीं है. लेकिन इसे ज्यादा खाने से भी बचना चाहिए. जानते हैं ज्यादा मूंगफली खाने से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं.

    वजन बढ़ना

    मूंगफली हाई कैलोरी से भरपूर होती है जिसकी वजह से ये आपका वजन बढ़ा सकती है. वजन घटाने की कोशिश करने वालों के कैलोरी अच्छी नहीं हैं. वजन घटाने वाले लोगों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए.

    एलर्जी

    मूंगफली सबसे आम एलर्जी में से एक है और गंभीर, संभावित प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है. बहुत कम मात्रा के साथ भी मूंगफली की प्रतिक्रिया हो सकती है. मूंगफली से एलर्जी होने पर बहती नाक, त्वचा की प्रतिक्रियाएं, जैसे कि खुजली, पित्ती, लालिमा या सूजन, मुंह और गले में झुनझुनी, पाचन समस्याएं हो सकती हैं.

    सोडियम की मात्रा
    कई तरह की मूंगफली में नमक और स्वाद मिला होता है जो आपके ब्लड प्रेश पर असर डाल सकता है. जैसे कि  नमकीन वेलेंसिया मूंगफली आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है. ब्लड प्रेशर और दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए हमें सोडियम की मात्रा का ख्याल रखना जरूरी है. बहुत अधिक सोडियम आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

    ओमेगा फैटी एसिड का असंतुलन
    ओमेगा-6 एक आवश्यक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड है. यह मुख्य रूप से आपके शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है. हालांकि, आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के लिए ओमेगा -6 और ओमेगा -3 को संयोजन और सही संतुलन में होना जरूरी है. मूंगफली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी होती है.

    मूंगफली में संतृप्त वसा होती है
    मूंगफली में उच्च स्तर के संतृप्त वसा मौजूद होते हैं. संतृप्त वसा का उच्च स्तर दिल का दौरा, स्ट्रोक, भरा हुआ धमनियों, पाचन समस्या, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है.

    यह भी पढ़ें:

    चिट्ठी आई है: सर्दी में किसान आंदोलन की गर्मी के बीच कृषि मंत्री का उनके लिए एक खुला ख़त

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0