If You Want To Keep Your Lungs Healthy Then Make A Distance From These 4 Things From Today

    0
    239

    [ad_1]

    फेफड़ों के स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. सिगरेट के धुएं और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क के साथ-साथ एक खराब डाइट से भी फेफड़े कमजोर हो सकते हैं.

    फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं. हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है. फेफड़ों को सही रखने के लिए सभी पोषक तत्वों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने किन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

    प्रोसेस्ड मीट
    शधकर्ताओं का मानना है कि प्रोसेस्ड मीट को संसाधित करने और संरक्षित करने में उपयोग किए जाने वाले नाइट्राइट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकते हैं. बेकन, हैम, डेली मांस, और सॉसेज सभी प्रसंस्कृत मांस की श्रेणी में आते हैं.

    बहुत ज्यादा शराब
    आपके लीवर के लिए और आपके फेफड़ों के लिए शराब पीना बहुत बुरा है. शराब में सल्फेट्स अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकते हैं, और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है. बहुत अधिक पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं होने की अधिक संभावना है.

    बहुत ज्यादा नमक

    नमक का ज्यादा सेवन फेफड़ों की समस्याओं को बड़ा सकता है. जो लोग बहुत अधिक नमक खाते हैं, उनमें दीर्घकालिक ब्रोंकाइटिस होने की संभावना अधिक हो सकती है और एक उच्च-सोडियम आहार अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकता है.

    सुगन्धित पेय
    फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मीठे शीतल पेय से बचने की कोशिश करें. स्वीट सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वालों में फेफड़ों की समस्याएं होने की संभावना अधिक हो सकती है. इससे बच्चों में भी अस्थमा होने की संभावना अधिक हो सकती हैं. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो भी बिना सोचे-समझे सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपके फेफड़ों के लिए खराब हो सकते हैं.

    यह भी पढ़ें:

    New COVID Strain: ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन भारत में अब तक नहीं मिला- सरकार

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0