It Is Very Important For You To Do These Two Things For Better Results Of Corona Vaccine

    0
    147

    [ad_1]

    दुनिया में साल भर से चले आ रहे कोरोना आंकड़े थम ने का नहीं ले रहे है. कोरोना की रोकथाम के लिये कई देशों ने वैक्सीन बना ली है और टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. भारत में भी लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का काम शुरू हो चुका है.

    जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 19 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मिल चुकी है. ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन पहुंचे सरकार इस पर काम कर रही है. पहले चरण में ये वैक्सीन फ्रंट लाइन वर्क्स को उपलब्ध कराई जा रही है. साथ उन्हीं सभी लोगों को इस चरण में शामिल किया गया है जिन्हें अधिक आवश्यकता है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार आने वाले समय में और कई वैक्सीनेशन सेंटर बना वॉक-इन-वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर सकती है.

    नींद और एक्सरसाइज करेगी आपकी मदद

    इस वक्त कोरोना के खतरे से बचने के लिये वैक्सीन एक सेफ और आसान तरीका दिख रहा है. लेकिन हालंहि कि एक स्टडी के मुताबिक, वैक्सीन का खास असर आपके शरीर को तब ही पहुंचेगा जब आप ये दो काम अपने दिनचर्या में शामिल करेंगे. स्टडी के अनुसार, आपके शरीर के लिये सही नींद और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है.

    स्टडी की माने तो अगर आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम ठीक नहीं तो आपको कोरोना से केवल वैक्सीन नहीं बचा सकती. आपको अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करना होगा. ज्यादा तनाव लेना, डिप्रैस होना आपकी इम्यूनिटी स्टिसटम को बिगाड़ सकता है. वहीं, सही नींद और थोड़ी एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को बनाने में मदद करती है.

    नींद इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है

    स्टडी के मुताबिक, वैक्सीन लेने से पहले आपको अच्छी नींद समेत एक्सरसाइज करने की जरूरत है. आप ध्यान रखें कि वैक्सीन लगवाने से करीब दो दिन पहले की नींद आपको सही होनी चाहिए. यानी कि कम से कम 8 घंटे की नींद तो जरूर. वहीं, एक्सराइज भी आपके शरीर के लिये बेहतर साबित होगी. दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक अच्छी नींद लेने से आपकी इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही एंटीबॉडी और तेजी से बनती है. वहीं, एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी को बनाये रखने में मदद करता है.

    यह भी पढ़ें.

    कोरोना केस घटने के बाद नई गाइडलाइंस जारी, सबके लिए खुलेंगे स्वीमिंग पूल-सिनेमाघरों में बढ़ेगी दर्शकों संख्या

    World Corona Update: 24 घंटे में आए कोरोना के 5 लाख से अधिक नए मामले, 16 हज़ार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0