Kadha Makes Able To Fight Covid-19 By Promoting Immunity, Know How To Make Ancient Indian Drink

    0
    115

    [ad_1]

    भारत के रोजाना कोविड-19 केस की गिनती पिछले महीने के मुकाबले इस महीने कई गुना बढ़ गई है. जैसा कि कोविड-19 की दूसरी लहर ने भारत को प्रभावित किया है, ये कोरोना वायरस महामारी के लिए वैश्विक हॉटस्पॉट बन गया है. इस बीच, विशेषज्ञों ने चेताया है कि देश में कोविड-19 की दूसरी लहर 15-20 अप्रैल तक बढ़ सकती है. कोविड-19 से सुरक्षित रहने का सबसे बेहतरीन तरीका अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना और संक्रमण रोकना है. प्राचीन काल से भारत के लोग काढ़ा पर अपनी इम्यूनिटी बनाने और सुरक्षा करने के लिए गर्व करते हैं. फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला भी पारंपरिक भारतीय ड्रिंक को अपनी इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए रोजाना पीने का खुलासा किया है. 

    काढ़ा क्या है?
    ये परंपरागत भारतीय ड्रिंक है जो जड़ी बूटियों और हल्दी, काली मिर्च, तुलसी, दालचीनी, लौंग, अदरक और नींबू जूस समेत मसालों से बनाया जाता है. सदियों से काढ़ा का प्राकृतिक इलाज के तौर पर खांसी, जुकाम, गले की खराश के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता रहा है. लेकिन कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर कोविड-19 से लड़ने में भी मदद कर सकता है. यासमीन कराचीवाला कहती हैं, “स्वस्थ डाइट और शारीरिक गतिविधियों को मिलाकर रोजाना काढ़ा का कप पीना आपके शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद हो सकता है और जादुई असर कर सकता है.” फिटनेस ट्रेनर ने एक वीडियो भी इंस्टाग्राम पर साझा किया है ये बताने के लिए कि कैसे काढ़ा बनाया जाए.

    काढ़ा बनाने के लिए जरूरी सामग्री
    2 लीटर पानी
    ताजा हल्दी (1 टुकड़ा, 2 इंच लंबा)
    काली मिर्च का पाउडर एक चम्मच
    तुलसी की 15-20 पत्तियां
    दालचीनी (1 टुकड़ा, 2 इंच लंबा)
    लौंग 8-10
    ताजा अदरक 2 इंच लंबा
    नींबू का जूस (1 नींबू)

    ये जड़ी बूटी और मसाले सांस प्रणाली में संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में बहुत प्रभावी जाने जाते हैं. आयुष मंत्रालय ने भी रोजाना काढ़ा पीने की मजबूती से लोगों को हिदायत दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 महामारी के शुरुआती दिनों से लोगों को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए उत्साहित करते रहे हैं.

    Health Tips: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अजवाइन का पानी, गैस हो या दांतों में दर्द, पहुंचाता है राहत

    Health Tips: इम्यून सिस्टम को कमजोर होने से बचाएं, इन 5 फूड्स से बना लें दूरी

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0