Know How Many Apples Can You Eat In A Day, What Can It Have Side-effects?

    0
    144

    [ad_1]

    ये कहावत तो आपने सुनी होगी, ‘एक दिन में एक सेब, डॉक्टर को रखता है दूर’. कहावत बिल्कुल सही है क्योंकि सेब विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम समेत पोषक तत्वों का खजाना होता है. ये सभी मिलकर हमारे स्वास्थ्य पर जादुई असर करते हैं, लेकिन उनके बहुत ज्यादा इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. ज्यादती आपके सेहत को नकारात्मक तरीके से प्रभावित भी कर सकती है. आपके लिए सेब के चंद साइड-इफेक्टस की जानकारी रखना मुफीद होगा.

    कितने सेब एक दिन में खाए जा सकते हैं?

    औसतन, एक शख्स एक दिन में एक या दो सेब खा सकता है. अगर आप उससे ज्यादा खा रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको कुछ खतरनाक और असुविधाजनक साइड-इफेक्ट्स का सामना करना पड़े.

    पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है

    फाइबर पाचन की सेहत को सुधारता है लेकिन उसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल का नतीजा विपरीत भी हो सकता है, जो ब्लोटिंग और कब्ज की तरफ ले जाता है. लोगों को रोजाना 20-40 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. ये उनकी उम्र और लिंग पर निर्भर करता है. ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी रोजाना की डाइट में फाइबर के अन्य स्रोत हों. अगर एक दिन में दो से ज्यादा सेब के साथ सेहतमंद डाइट ले रहे हैं, तो हो सकता है पाचन की गंभीर मुश्किलों का सामना करना पड़े.

    ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आ सकता है

    सेब कार्बोहाइड्रेट्स में बहुत ज्यादा होते हैं जो ऊर्जा देने का जबरदस्त स्रोत है. सेब खाने से आपको खुशी का एहसास होता है क्योंकि ये ‘फील गुड’ न्यूरोट्रांसमिटर जैसे सेरोटोनिन का स्राव करता है. लेकिन बहुत ज्यादा सेब के इस्तेमाल से ब्लड शुगर में वृद्धि हो सकती है क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है. डायबिटीज रोगियों के लिए, बहुत ज्यादा शुगर, यहां तक कि फल की शक्ल में भी, इंसुलिन संवेदनशीलता को खराब कर सकती है और उनके इलाज में बाधा पहुंचा सकती है.

    आप वजन हासिल कर सकते हैं

    कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर होने के चलते सेब से तत्काल ऊर्जा मिलती है. लेकिन उसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपके वजन को बढ़ा सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट्स को खपाता है, इसलिए बहुत ज्यादा सेब फैट को घुलाने से आपके शरीर को रोक सकता है.

    दातों को नुकसान पहुंचा सकता है

    सेब सोडा से भी ज्यादा एसिडिक होते हैं और उसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. आप पिछले दांतों से सेब को चबाकर या खाकर भोजन के साथ उसे नजरअंदाज कर सकते हैं. लेकिन जब तक आप एक दिन में एक सेब तक खुद को सीमित रखते हैं, आपको अपने दांतों की चिंता करने की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है.

    Health tips: जानिए डायबिटीज रोगियों के लिए क्या है सबसे अच्छा और सबसे खराब ब्रेकफास्ट

    Coronavirus: पूर्व में होने वाले कोरोना वायरस के हमले को ‘याद’ रखता है शरीर- रिसर्च

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0