Know Importance Of Vitamin D, E And K, Source And Deficiency Caused Diseases

    0
    81

    [ad_1]

    विभिन्न विटामिन्स शरीर में अलग-अलग भूमिका निभाते हैं और एक शख्स को स्वस्थ रहने के लिए हर विटामिन की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है. संतुलित आहार आम तौर से इन विटामिन्स को उपलब्ध कराते हैं. रिसर्च से पता चला है कि कुछ विटामिन्स और आपको कोविड-19 के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

    Vitamin D

    कैसिफेरॉल फैट में घुलनशील विटामिन है. ये विटामिन डी के तौर पर ज्यादा आम मशहूर है. विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि ये स्वस्थ हड्डियों और दातों को बनाए रखता है और डायबिटीज टाइप 1 जैसी स्थितियों का इलाज कर सकता है. न सिर्फ ये बल्कि विटामिन डी दिमाग के काम को बढ़ावा देता है और दिल के स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद करता है. उसको हासिल करने का अच्छा स्रोत मछली, अंडा, सूर्य की किरण और मशरूम हैं. विटामिन डी की कमी से हड्डी कमजोर होती है, बच्चों में अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है और दिल की बीमारी के अलावा कैंसर का भी जोखिम रहता है.

    Vitamin E 

    आपने सुना होगा कि विटामिन ई स्किन और बाल को बढ़ावा देने में मदद करता है. ये शायद हमारी जानकारी में सबसे आम पहलू है, लेकिन उससे भी ज्यादा विटामिन ई हमारी मदद कर सकता है. मिसाल के तौर पर विटामिन ई कई स्वास्थ्य फायदे मुहैया कराता है, उसके एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और मेटाबोलिज्म को सुधारते हैं. उसके अलावा, ये फैट के अवशोषण और दृष्टि बढ़ाने में भी मदद करता है. विटामिन ई हासिल करने के स्रोत में कद्दू, मूंगफली, लाल शिमला मिर्च और एवोकाडो शामिल हैं. उसकी कमी से इम्यूनिटी कमजोर होती है, अटैक्सिया यानी गतिभंग यानी सही ढंग से काम करना या चल पाने में असमर्थ और पेरिफेरल न्यूरोपैथी का खतरा रहता है.

    Vitamin K 

    विटामिन के विटामिन्स में सबसे अंतिम है जिसकी अन्य विटामिन्स के अलावा हमें जरूरत होती है. ये विटामिन खून के थक्के बनने में अहम भूमिका निभाता है. उसके अलावा, ये आपको खास प्रकार के कैंसर से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है. विटामिन के को पर्याप्त मात्रा में या तो आहार स्रोत या सप्लीमेंट्स से इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. उसका प्रमुख स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, दिल और मांस है. उसकी कमी से अत्यधिक खून का बहना और भारी पीरियड्स का सामना होता है.

    Coronavirus की दूसरी लहर में इन कंपनियों की चांदी, इम्यूनिटी बूस्टर, क्लीनिंग प्रोडक्ट्स की ब्रिकी बढ़ी

    गर्भधारण के समय तनाव का सामना करने वाली महिलाओं को लड़का या लड़की? रिसर्च से मिला ये जवाब

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0