Know The Amazing Benefits Of Dry Fruits Including Cashew Nuts And Almonds

    0
    281

    [ad_1]

    ड्राई फ्रूट्स की डाइट में एक अलग भूमिका होती है. इनका नियमित सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर आप एक दिन में कम से कम 20 ग्राम ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इससे हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स और कैंसर सहित कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

    नई दिल्ली: काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स किसी भी मौसम में सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं. इन्हें डेली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स खाने के कई फायदे हैं. आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में.

    ‘बीएमसी मेडिसिन’ मैग्‍जीन में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, अगर आप एक दिन में कम से कम 20 ग्राम ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इससे हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स और कैंसर सहित कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

    बीमारियों में आती है कमी

    इस रिसर्च के नतीजों के लिए नॉर्वेगियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और इंपीरियल कॉलेज लंदन के रिसर्चर्स ने दुनियाभर के 29 शोधों का विश्लेषण किया, जिसमें आठ लाख प्रतिभागी शामिल थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित तौर पर 20 ग्राम नट्स खाने से लोगों में 20 पर्सेंट कोरोनरी हार्ट डिजीज, 15 पर्सेंट कैंसर और 22 पर्सेंट अनसर्टेन डेथ के रिस्‍क को कम किया जा सकता है.

    काजू के फायदे

    काजू में फैट भी कम होता है. इसमें 82 प्रतिशत फैट, अनसैचुरेटिड फैटी एसिड होता है और इसमें से 66 प्रतिशत अनसैचुरेटिड फैटी एसिड स्वस्थ दिल के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट होता है. इसके अलावा काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा सोर्स है. आयरन सेल्स में ऑक्सिजन पहुंचाने का काम करता है, जो कि अनीमिया से बचाता है.

    बादाम के फायदे

    बादाम खाने से दिमाग तो तेज होता ही है साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का लेवल बहुत ज्यादा होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. इसके अलावा बादाम वजन घटाने में भी सहायक होता है. ब्लड शुगर के मरीजों को अपने डाइट प्लान में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें

    तनाव और बेचैनी को उचित आहार के जरिए किया जा सकता है काबू, शोध में दावा

    ये फूड्स और ड्रिंक्स जाने-अनजाने आपकी इम्यूनिटी को अंदर से खोखला बना देते हैं, ये हैं इनके नुकसान

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0