Making Bones Strong With These 5 Things Will Help

    0
    114

    [ad_1]

    नई दिल्लीः मानव शरीर के लिए हड्डियां आधारभूत संरचना है. हमारे शरीर के पूर्ण विकास के लिए हड्डियों का मजबूत होना काफी आवश्यक होता है. हमारी हड्डियां जितना ज्यादा मजबूत होंगी उतना ही हमारा शरीर भी फिट और हेल्दी रहेगा.

    हड्डियां बढ़ती उम्र के साथ काफी कमजोर होने लगती हैं और चिटकने लगती हैं. इस अवस्था को ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं. लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और इलाज के लिए जागरूक करने के लिए हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. हम अपनी डाइट में कुछ सुधार करके हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. इसके लिए अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर भोजन को शामिल करके ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बचा जा सकता है.

    अंडा – काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाए जाने के कारण अंडे हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. प्रोटीन के साथ ही अंडे में विटामिन D भी पाया जाता है, जो कि हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

    दूध- ज्यादातर डॉक्टर बच्चों में हड्डी की कमजोरी की शिकायत पर दूध पीने की सलाह देते हैं. दूध में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियां काफी मजबूत बनती हैं.

    मांस- शरीर की ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मांग को पूरा करने के लिए मांस का इस्तेमाल किया जा सकता है. वह लोग जो मांसाहारी हैं, वह अपनी डाइट में चिकन, मटन, मछली को शामिल करके इनके मांस से काफी मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं.

    सोयाबीन – मांस की तरह ही सोयाबीन में प्रोटीन की काफी ज्यादा मात्रा मिलती है. जो लोग शाकाहारी हैं वह मांस की जगह सोयाबीन को इसका ऑप्शन बना सकते हैं.

    हरी सब्जी- प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा के साथ ही साथ हरी सब्जियों में मैंगनीज और विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है. इसके लिए हमें अपनी डाइट में सरसों का साग, चुकंदर, पालक जैसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः
    Health Tips: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आयरन है बेहद जरूरी, खाएं ये 5 नट्स आयरन

    Health Tips: पश्चिमी खानपान बढ़ाता है हार्ट फेल्योर का खतरा, जानें क्यों और क्या कहती है स्टडी

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0