Many Benefits Of Aam Panna, Its Easy Recipe And Health Benefits

    0
    130

    [ad_1]

    गर्मी का मौसम आ चुका है. तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है. शुरुआती दौर में इतनी गर्मी के कारण अभी से गला झुलसने लगा है. जो लोग गांव के हैं, याद करें, बचपन में इस मौसम में गले को तर करने के लिए क्या करते थे? दरअसल, इस गर्मी के शुरुआती मौसम में गले को तर करने के लिए आम पन्ना बचपन में बड़े चाव से बनाया जाता है. बच्चों का यह बेहद खास ड्रिंक है. लेकिन यह बड़ों के लिए भी उतना ही खास है. अब चूंकि आम से टिकुला (आम थोड़ा बड़ा हो गया है) आने लगा है तो अब आम पन्ना बनाना बेहद आसान है. आम पन्ना आज के लिए समर कूलर है. समर कूलर के साथ-साथ यह डिलेसियस भी है.

    आम पन्ना के अनेक फायदे

    आम पन्ना न सिर्फ हमें झुलसती गर्मी से शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि इससे हम तरोताजा और एनर्जेटेक महसूस करते हैं. आम पन्ना शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. गर्मी के समय में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आम पन्ना से अच्छा ड्रिक कुछ भी नहीं है. यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में आइरन पाया जाता है.

    डिप्रेशन को भी दूर करता

    आम पन्ना में विटामिन बी 6 मौजूद रहता है जिसके कारण यह शरीर के हार्मोन के लिए बेहतरी का काम करता है. इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन बैलेंस रहता जिसके कारण डिप्रेशन जैसी समस्या को दूर करने में मददगार होता है.

    डाइजेशन के लिए ग्रेट है आम पन्ना

    डाइजेशन के लिए भी आम पन्ना का जवाब नहीं है. गर्मी के इन दिनों में पेट दर्द की शिकायत आम बात है. आम पन्ना के सेवन से पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती. इसके साथ ही इसमें पैक्टिन नाम का रसायन मौजूद है जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत सही रहता है. पेट खराब, डायरिया, कंस्टीपेशन की समस्या आम पन्ना से दूर हो जाती है.

    इम्यूनिटी के लिए भी बेहतर है आम पन्ना

    आम पन्ना इम्यून सिस्टम के लिए भी बेहतर माना जाता है. यह शरीर में खतरनाक बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है. आम पन्ना के लगातार सेवन से जॉन्डिस, टीवी, एनिमिया जैसी बीमारी भी नहीं होती. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जिसके कारण एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी मौजूद रहता है. स्किन और ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में इस एंटीऑक्सीडेंट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

    कैसे बनाए आम बनाएं आम पन्ना

    आम पन्ना बनाना बेहद आआसन है. इसे बनाने के लिए कुछ आवश्यक सामग्री.

    दो आम

    दो कप पानी

    1.5 कप शुगर

    एक चम्मच रोस्टेट जीरा पाउडर

    ¼ चम्मच गोल मिर्च पाउडर

    दो चम्मच काला नमक

    ठंडा पानी

    पुदीना पत्ता

    बनाने का तरीका

    कुकर में आम और पानी डाले. धीमी आंच पर दो सिटी लगाएं.

    ठंडा होने के बाद आम के छिलके को उतार लें.

    फिर इसे एक बॉउल में घोंट ले. इसमें चीनी और अन्य चीजें मिला दें.

    अगर चाहें तो इसे ग्रिंडर में घोंट लें.

    अब दो से तीन चम्मच आम पन्ना को एक गिलाश में रखें और उसमें ठंडा पानी मिलाकर इसे ड्रिंक की तरह पी लें.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0