Many Serious Diseases Can Occur Due To Poor Sleep

    0
    191

    [ad_1]

    अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. कई बार हम काम के चलते पूरी नींद नहीं ले पाते जिससे कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

    ज्यादा समय तक काम करना और कम समय सोना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है कि दमकल व आपात चिकित्सा सेवाओं, रेजिडेंट डॉक्टर्स और अधिक तनाव वाला काम करने वाले अन्य लोगों को 24 घंटे की शिफ्ट में काम करने की वजह से जो लोग कम नींद लेते हैं उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

    कम नींद लेने का नुकसान

    जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ बॉन में अध्ययन के मुख्य लेखक डैनिएल कुएटिंग के मुताबिक 24 घंटे की शिफ्ट के संदर्भ में कम नींद लेने वाले लोगों के कार्डियक कॉन्ट्रैक्टिलिटी (दिल के सिकुड़ने की स्वाभाविक क्षमता), ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट में अस्वाभाविक बढ़ोतरी होती है.

    हो सकता है केंसर

    कई रिसर्च में ये पता चला है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है. सोने से हमारे दिमाग को काफी रिलेक्स मिलता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा हासिल करता है, लेकिन नींद पूरी नहीं होने की वजह से दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता और इसके चलते कई तरह की मानसिक समस्याएं पैदा होने का खतरा रहता है.

    हड्डियों को हो सकता है नुकसान

    कम नींद लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.कम सोने से हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. जिससे कई बार जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है.

    ये भी पढ़ें

    अगर गर्मी में लू से बचना चाहते हैं तो करें ये चंद आसान उपाय, फिट रहें, बीमारी से दूर रहे

    झड़ते बालों से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा परिणाम

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0