Mediterranean Diet Has Been At The Top This Year Too, Know What Are The Benefits Of This Diet


आप यदि फिटनेस और पोषण के लिए एक हेल्दी डाइट की तलाश कर रहे हैं तो मेडिटेरेनियन डाइट आपके लिए अच्छा विकल्प है. फलों और सब्जियों से भरपूर मेडिटेरेनियन डाइट को साल 2021 की बेस्ट डाइट माना गया है. यह लगातार चौथा साल है जब यह लोकप्रिय डाइट यूएसए न्यूज एंड वर्ल्ड की रिपोर्ट में हैल्दी डाइट की कैटेगरी में अमेरिका में टॉप पर रही है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर डैश डाइट और फ्लेक्सिटेरियन डाइट दोनों रही.

मेडिटेरेनियन डाइट क्यों है बेस्ट

मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल आदि शामिल होता है जो हेल्थ रिस्क को कम करता है. दुनिया भर में कई अध्ययनों में इसे वजन घटाने, आंतों, डायबिटीज के लिए अच्छा बताया गया है. सबसे अच्छी डाइट के साथ ही इसे डायबिटीज और हेल्दी हार्ट के लिए भी अच्छा माना गया है. इस डाइट से कई तरह के फायदे होते हैं.

हार्ट बनता है हेल्दी

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, मेडिटेरेनियन डाइट आपको एक स्वस्थ आहार पैटर्न अचीव करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको हृदय रोगों से लड़ने और जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

डायबिटीज को करती है मैनेज

डायबिटीज केयर नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मेडिटेरेनियन डाइट से टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में सुधार हो सकता है. मेडिटेरेनियन डाइट में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, और अनसेचुरेटेड फैटी एसिड न्यूरोवस्कुलर हेल्थ में सुधार कर सकते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और मेटाबोलाइट्स जैसी चीजों को कम कर सकते हैं.

आंतों के लिए बेहतर

कई अध्ययनों ने भी इस डाइट को आंतों के लिए फायदेमंद बताया है. यूईजी वीक बार्सिलोना की 2019 की स्टडी के अनुसार इसमें एंटी इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं जो आंतों के फायदेमंद होते हैं.

ब्रैन हेल्थ के लिए फायदेमंद

फलों, सब्जियों और नट्स से भरपूर आपके मस्तिष्क के लिए भी हेल्दी होती है. जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि यह डाइट कांग्निगेटिव डिकलाइन प्रोसेस को धीम करती है.

स्तन कैंसर का रिस्क कम करने में सहायक

जर्नल जेएएमए इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, दुनिया भर में महिलाओं में प्रमुख चिंताओं में से एक स्तन कैंसर के जोखिम को इस डाइट से कम किया जा सकता है. स्टडी के अनुसार, स्तन कैंसर के प्राइमरी प्रिवेंशन के तौर पर जैतून का तेल और मेडिटेरेनियन डाइट लाभदायक होते हैं.

यह भी पढ़ें

Health Tips: एनीमिया की समस्या का करें इलाज, आयरन लेवल बढ़ाने के हैं ये देसी उपाय

Hair fall Rescue: जानिए बालों के गिरने की क्या हो सकती है वजह, इस स्वास्थ्य पोर्टल ने सुझाए हैं कुछ टिप्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close