Mushroom Benefits: Eating Mushroom Gives Many Benefits To The Body, Weight Is Also Controlled

    0
    150

    [ad_1]

    मशरूम में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. मशरूम फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. क्या आप जानते हैं कि मशरूम उन रेयर खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन डी का आहार स्रोत हैं? मशरूम को कम कैलोरी वाली सब्जी माना जाता है, इसे वजन कंट्रोल करने वाली डायट में शामिल किया जा सकता है. मशरूम कई तरह के होते हैं कुछ खाने लायक और कुछ के सेवन से नुकसान हो सकता है. बटन, ओयस्टर पोरसिनी और चैंटरेल्स मशरूम का सेवन किया जा सकता है. जबकि कुछ मशरूम जहरीले हो सकते हैं और इनके सेवन से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

    मशरूम को कुम्भी और कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है. यह फफुंद होता है जो बीजाणु पैदा करते हैं और ये हवा से फैलते हैं. बारिश के मौसम में यह खुद ही उगने लगते हैं. मशरूम को बहुमुखी प्रकृति वाला माना जाता है. इसमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और सेलेनियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.  मशरूम को करी, सलाद, सूप के तौर पर लिया जा सकता है.इसे ब्रेकफाइस्ट के तौर पर भी खाया जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर मशरूम को रेग्यूलर क्यों खाना चाहिए और इससे क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

    विटामिन डी

    मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है. विटामिन डी के सेवन से हड्डियां मजूबत होती है. यूवी लाइट के संपर्क में आने से मशरूम विटामिन डी बनाता है. रेग्यूलर तौर पर मशरूम का सेवन करने से हमारी जरूरत का 20 प्रतिशत विटामिन डी मिल जाता है.

    सेलेनियम

    सेलेनियम, बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है. इससे प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है. मशरूम में सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

    वजन कंट्रोल करने में मददगार

    मशरूम में बहुत कम कैलोरी होती हैं. एक सर्विंग या पांच सफेद बटन मशरूम या एक पूरा पोर्टेबला मशरूम में सिर्फ 20 कैलोरी होती है. मशरूम को खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. इस कारण मशरूम वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

    इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

    मशरूम में मौजूद तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. इस कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है.

    बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

    मशरूम को बालों और स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कुछ स्टडीज के मुताबिक मशरूम के सेवन से कैंसर होने की संभावना कम होती है.

    ये भी पढ़ें

    Weight loss: इन 10 तरीकों को अपनाने से नहीं बढ़ेगा फिर से वजन

    एक्सरसाइज करने के दौरान मास्क पहने या नहीं, जानें WHO की राय

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0