Scotland Becomes First Country In The World To Make Period Products Free

    0
    228

    [ad_1]

    स्कॉटलैंड सैनिटरी प्रोडक्ट्स को फ्री करने वाला दुनिया का पहला मुल्क बन गया है. संसद में पीरियड प्रोडक्ट्स बिल मंगलवार को ध्वनिमत से पास हो गया. कानून के तहत सभी सार्वजनिक संस्थानों को पीरियड प्रोडक्ट्स मुहैया कराना लाजिम हो गया है.

    स्कॉटलैंड ने पीरियड प्रोडक्ट्स बिल किया पास

    स्कॉटलैंड की मंत्री निकोला स्टुर्जन बिल के पास हो जाने पर खुशी जताई है. उन्होंने ट्विटर पर खुशी का इजहार करते हुए लिखा, “अभूतपूर्व कानून के लिए मतदान करने पर गर्व महसूस हो रहा है. स्कॉटलैंड दुनिया में जरूरतमंदों को पीरियड प्रोडक्ट्स मुफ्त मुहैया करानेवाला पहला देश बन गया है.”

    बिल पर संसद में दो घंटे चली लंबी बहस

    उन्होंने महिलाओं और लड़कियों के लिए एक महत्वपूर्ण नीति बताया. दुनिया में जहां महिलाओं का पीरियड्स शायद ही कभी बहस का मुद्दा बनता है, संसद में दो घंटे लंबी चली बहस असाधारण है.

    सांसद नील फिंडले ने माना कि बिल के पास होने से स्वास्थ्य के गंभीर मुद्दों पर चर्चा करना आसान हो गया है. उन्होंने बताया कि अब मीडिया या जनता में बिना किसी शर्मिंदगी और असुविधा के इस तरह के मुद्दों पर चर्चा हो सकेगी.

    सांसद एलिसन जॉनस्टोन ने पूछा, “क्यों ये 2020 में हो रहा है कि ट्वॉलेट पेपर को जरूरी देखा जाता है लेकिन पीरियड प्रोडक्ट्स को नहीं?” सरकार के अभूतपूर्व कदम की सराहना सोशल मीडिया पर जमकर की जा रही है.

    सभी के लिए पीरियड प्रोडक्ट्स का कानून बन जाने से सरकार ने एक साल में 24 मिलियन पाउंड्स खर्च का अनुमान लगाया है. दो साल पहले स्कॉटलैंड ने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पीरियड प्रोडक्ट्स को मुफ्त मुहैया कराने की शुरुआत की थी.

    पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने जा रही हैं 58 साल की जया प्रदा, राज बब्बर के साथ इस फिल्म में बनेगी जोड़ी

    सौरव गांगुली से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, क्रिकेट जगत ने इस तरह दी माराडोना को श्रृद्धांजलि



    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0