Should You Drink Water While Eating? Here What An Ayurvedic Practitioner Says

    0
    158

    [ad_1]

    क्या भोजन के दौरान या बाद में पानी पीने का पाचन से कोई संबंध है? हम सब जानते हैं कि पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. पानी और अन्य तरल पदार्थ भोजन तोड़ने का काम करते हैं ताकि आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोशषित कर सके. पानी मल को भी नरम करता है, जो कब्ज रोकने में मदद करता है.

    जीवनशैली की आदतें किसी के रूटीन की गतिविधियों से बनती हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, आपकी दिनचर्चा या रूटीन आपकी जिंदगी की राह में बहुत ज्यादा अंतर ला सकता है और ये मामूली बदलाव स्वास्थ्य समस्याओं पर कुछ वक्त बाद काबू पाने में मदद कर सकते हैं. इस तरह की एक आदत पानी पीना है यानी दिन में कितना पानी आप पीते हैं, और खासकर खाने के समय.

    हालांकि, बहुत लोग अपना भोजन पानी के साथ खत्म करना पसंद करते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सही है? इस सिलसिले में, कुछ लोगों का दावा है कि भोजन खाने के साथ पानी पीना आपके पाचन के लिए खराब है. अन्य लोग कहते हैं कि ये विषाक्त पदार्थों को जमा कर सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. स्वाभाविक है, आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या सिर्फ एक ग्लास पानी का भोजन के साथ प्रभाव नकारात्मक हो सकता है या सिर्फ ये एक मनगढ़ंत बात है. इंस्टाग्राम पर आयुर्वेदिक प्रैक्टिशनर डॉक्टर एश्वर्या संतोष ने पानी पीने का सही समय साझा किया है.

    एश्वर्या के मुताबिक, भोजन खाने से पहले पानी पीने से कमजोरी हो सकती है, जबकि खाने के फौरन बाद पानी पीने से मोटापा हो सकता है.

    बेहतरीन तरीका क्या है?

    डॉक्टर कहती हैं, “खाने के दौरान पानी का घूंट-घूंट कर पीना बेहतरीन उपाय है.”

    जानिए क्यों ऐसा करना है?

    उन्होंने बताया कि इससे खाने को तोड़ने में मदद मिलती है, जिससे ये पाचन के लिए बेहतर होता है.

    किस प्रकार का पानी पीएं?

    बेहतर पाचन और मेटाबोलिज्म के लिए खाने के साथ हमेशा गर्म पानी पीएं. बेहतर पाचन के लिए उन्होंने पानी में जड़ी-बूटियों के मिश्रण की भी की सलाह दी है. पानी गर्म करते वक्त, सूखा अदरक का पाउडर, सौंफ या बबूल मिलाएं.

    Health Tips: ज्यादा अमरूद खाने से हो जाएंगे बीमार, जानिए क्या हैं इसके नुकसान

    समझिए, पुदीना की पत्तियों के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदों का जानना आपके लिए क्यों जरूरी है?

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0