Side Effects Of Cashew On Health

    0
    112


    Health Tips: आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स और खासकर काजू का स्वाद सभी लोगों का काफी पसंद होता है. इसके साथ ही काजू सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन सीमित मात्रा में ही. अगर काजू का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये आपकी सेहत को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में अगर आप काजू खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आगे जानिए काजू का अधिक सेवन किस तरह से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है.

    सिर दर्द

    अगर आपको आमतौर पर सिर दर्द या माइग्रेन की दिक्कत है तो काजू से दूर ही रहें. काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन मौजू होता है जिसके अपके सिर दर्द की परेशान कई गुना तक बढ सकती है.

    वजन

    काजू को एक हाई कैलोरी फ़ूड आइटम माना जाता है जिसकी वजह से इसके अधिक सेवन से आपका वजन बढना शुरू हो जाता है. इसका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए. करीब 30 ग्राम काजू में 163 कैलोरी और 13.1 फैट पाया जाता है. इसलिए अगर आप नियमित या अधिक मात्रा में काजू का सेवन करते हैं तो अपने वेट लॉस गोल्स को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे.

    दवाईयों को बेअसर

    काजू का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में दवाईया बेअसर होने लगती हैं. 3 से 4 काजू में 82.5mg मैग्नीशियम होता है. काजू से मैग्नीशियम डायबिटीज, थायरॉइड, मूत्र संबधी और अर्थराइटिस की दवाइयों पर असर डालते हैं.

    ब्लड प्रेशर

    अगर किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की शिकायत रहती है तो उसे भूलकर भी काजू का सेवन नहीं करना चाहिए. आपको शायद पता न हो लेकिन काजू में सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा देता है. ऐसे में स्थिति से निपटना काफी मुश्किल हो जाता है.

    ये भी पढ़ें:

    गर्म पानी पीने के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें, ऐसे रहें सावधान

    Health Tips: अंडे के ऐसे नुकसान जो आपके पहुंचा देंगे बिस्तर पर, इन बीमारियों से दूर रहना है तो भूलकर भी ना करें अंडे का सेवन

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0