Singapore Becomes First In World To Approve Lab-grown Chicken Meat

    0
    179

    [ad_1]

    अब मीट खाने के लिए चिकेन को मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लैब में तैयार मीट रेस्टोरेंट में जल्द परोसा जा सकेगा. सिंगापुर की सरकार ने लैब में बने चिकन मीट को बेचने की इजाजत दे दी है. प्रोडक्ट आविष्कार करनेवाली अमेरिकी कंपनी ईट जस्ट ने कहा है कि अभी तक दुनिया में पहली बार कृत्रिम मीट को मंजूरी मिली है.

    पशु मांस के बजाए कृत्रिम मांस का उठा सकेंगे आनंद

    कंपनी ने ऐलान किया है कि प्रोडक्ट को स्थानीय सहयोगियों के साथ नए ब्रांड गुड मीट के तहत बनाया जाएगा. लैब में तैयार मीट को क्लीन मीट के नाम से भी जाना जाता है. ये लैब में जानवरों की कोशिकाओं से बनाया जाता है. प्रोडक्ट का निर्माण जानवरों को नुकसान पहुंचाए बिना किया जाता है. कोशिकाओं को जानवर से बाहर सीधे मीट में उगाया जाता है.

    कंपनी के मुताबिक, ये खबर दुनिया भर की फूड इंडस्ट्री के लिए अप्रत्याशित है. लोगों के स्वास्थ्य, पशु कल्याण और पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए पशु मांस के विकल्पों की मांग दुनिया भर में तेज हो रही है. बीयोन्ड मीट, इम्पोसिबल फूड्स और कुरोन जैसी कंपनियों के लोकप्रिय संयंत्र आधारित प्रोडक्ट्स रेस्टोरेंट और स्टोर में बड़े पैमाने पर बिक रहे हैं. लेकिन लैब में तैयार मीट के विकास की रफ्तार संयंत्र आधारित संस्करण के मुकाबले बहुत धीमी रही है. रफ्तार के धीमा होने का प्रमुख कारण रकम है क्योंकि कृत्रिम मांस को बनाने में बहुत लागत आती है.

    सिंगापुर ने लैब में तैयार चिकेन मीट की बिक्री को किया मंजूर

    सिंगापुर की फूड एजेंसी ने पुष्टि की है ईट जस्ट को स्वीकृति दिए जाने से पहले उसके उत्पादन और सुरक्षा से जुड़े चरणों के डेटा का परीक्षण किया गया है. सफलता से उत्साहित सान फ्रांसिस्को की कंपनी ने कहा है कि अमेरिकी एजेंसी से भी मंजूरी हासिल करने की कोशिश हो रही है. उसे उम्मीद है कि अमेरिकी और यूरोपीय देश भी सिंगापुर के अनुमोदन प्रणाली को देखेंगे और उसी से मिलती-जुलती प्रक्रिया अपनाने की कोशिश करेंगे. ईट जस्ट ने कहा है कि सिंगापुर में प्रोडक्ट का उत्पादन किया जाएगा. दुनिया भर में 24 से ज्यादा कंपनियां लैब में तैयार मछली, गाय और चिकन मीट का परीक्षण कर रही हैं. उन्हें मांस के वैकल्पिक बाजार के नए हिस्से में घुसने की उम्मीद है.

    सासू मां शर्मिला टैगोर के बर्थडे पर करीना कपूर खान ने किया ये दिल जीत लेने वाला काम, देखिए तस्वीर

    IND Vs AUS: हार्दिक पांड्या को टेस्ट टीम में जगह नहीं, कोहली ने खुद बताई शामिल ना करने की वजह

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0