These Foods Are Full Of Vitamin A, Add Them To Your Diet Soon

    0
    173

    [ad_1]

    Health Tips: विटामिन ए में समृद्ध आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है विटामिन ए मानव शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है. यह हमारी आंखों की रोशनी के लिए, मांसपेशियों की मजबूती के लिए , हड्डियों के लिए और कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने के लिए बेहद जरुरी है. विटामिन ए इम्यून सिस्टम और स्किन को दुरुस्त रखने के लिए भी ज़रूरी होता है यह हमारे शरीर में सभी विटामिन और मिनरल का संतुलन बने रखने में बहुत ज़रूरी होता है. अगर यह संतुलन बिगड़ता है, तो हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी प्रकार विटामिन ए की कमी भी परेशानियों का कारण बनता है ,जैसे देखने की शक्ति काम होना, वायरल इन्फेक्शन होना, आदि. विटामिन ए हमारे शरीर को सुचारु रुप से चलाने के लिए बहुत ही जरुरी है, तो जानते हैं ऐसे कौन- कौन से से आहार हैं, जिन्हें खाने से हमारे शरीर में विटामिन ए की मात्रा की पूर्ति होती हैं.

    ये हैं विटामिन ए के स्त्रोत-

    दूध

    दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन यकीन मानिए दूध विटामिन ए का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है. जो हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के बढऩे में मदद करता है. बड़े- बूढ़े हों या बच्चे सभी के लिए दूध फायदेमंद है. 1 गिलास दूध हर रोज पीना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

    आम

    आम को तो  सभी पसंद करते हैँ और इसमें भारी मात्रा में फाइबर भी होता है. इसका लाजवाब टेस्ट सभी को पसंद आता है. आम में भी विटामिन ए मौजूद होता है, जो इस विटामिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है.

    लाल शिमला मिर्च

    लाल शिमला मिर्च भी विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लाल शिमला मिर्च दिखने में जितना अच्छा लगता है. इसके गुण भी उतने ही लाभकारी होते हैं. इसमें कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लाल शिमला मिर्च का प्रयोग सलाद के रुप में भी किया जा सकता है और इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है. जिस रुप में भी इसे खाएं, ये आपके लिए फायदेमंद ही होगा.

    अंडा

    हालांकि अंडा प्रोटीन और वसा के लिए जाना जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि अंडे में और भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं.

    हरा धनिया

    हरे धनिए की खूशबू आपको जितनी अच्छी लगती है, खाने में भी वो उतनी ही अच्छी होती है। हरा धनिया खुद में बहुत सारे गुण समेटे हुए हैं. हरा धनिया विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हरा धनिया हमारे शरीर के लिए एंटी ऑक्सीडेंट के रुप में भी काम करता है. इसका प्रयोग हम खाने की सजावट के लिए तो करते ही हैं. साथ ही हरे धनिए की चटनी की तो बात ही अलग है. रोजाना खाने में हरे धनिए का प्रयोग करने वालों में किडनी की समस्या कम देखने को मिलती है.

    मछली
    ये साबित हो चुका है कि मछली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. मछली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होती है. मछली खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है साथ ही दिमाग भी तेज होता है. इसलिए मछली को ब्रेन फूड भी कहा जाता है. मछली में विटामिन ए के साथ- साथ ओमेगा- 3 और फैटी एसिड भी पाया जाता है.

    गाजर

    गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है। क्योंकि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है। आंखों के लिए भी गाजर बहुत अच्छा होता है। गाजर को हम सलाद के तौर पर कच्चा खा सकते हैं। इसे सब्जी में मिलाकर पका कर भी खाया जा सकता है या फिर गाजर का हलवा भी बनाया जा सकता है। गाजर बहुत सारे रुपों में हमारे लिए उपयोगी होता है।

    शकरकंद

    सर्दियों में मिलने वाला शकरकंद जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद भी। शकरकंद में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। खासतौर पर नारंगी रंग के शकरकंद में इसकी भरपूर मात्रा होती है। नारंगी रंग के शकरकंदों और कुछ दूसरी फसलों से बने उत्पादों में ग्लाईकेमिक तत्वों की मात्रा कम होने की वजह से वे लोग भी इन उत्पादों का सेवन कर सकेंगे जो मधुमेह के शिकार हैं। भारत में ऐसे रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। तो इस सर्दी शकरकंद खाना ना भूलें।

    कद्दू

    एक कहावत है कि कद्दू एक, लाभ अनेक. कद्दू के लिए ये कहावत बिल्कुल सटीक है. वैसे तो कद्दू सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, लेकिन कद्दू में मुख्य रुप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है. कद्दू के बीज में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। कद्दू का प्रयोग हम सब्जी, राय़ते के तौर पर भी कर सकते हैं या फिर कद्दू की मिठाई भी बनाई जा सकती है.

    गाजर

    गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है. क्योंकि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है. आंखों के लिए भी गाजर बहुत अच्छा होता है. गाजर को हम सलाद के तौर पर कच्चा खा सकते हैं. इसे सब्जी में मिलाकर पका कर भी खाया जा सकता है या फिर गाजर का हलवा भी बनाया जा सकता है. गाजर बहुत सारे रुपों में हमारे लिए उपयोगी होता है.

    हरी सब्जियां

    हरी सब्जियां खाने की सलाह तो हमें बचपन से ही दी जाती है. कहा जाता है कि हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. हरी सब्जियों में सभी तरह के विटामिन पाए जाते हैं. ऐसे में विटामिन ए के लिए हरी सब्जियां भी काफी फायदेमंद होती है. आपको अपने खाने में हरी सब्जियां जरुर लेनी चाहिए. विटामिन ए युक्त भोजन लेने से हमारा शरीर और त्वचा जवां बनी रहती हैं.

    Chanakya Niti: करियर निर्माण में अहम भूमिका निभाती हैं चाणक्य ये बातें, आप भी जानें

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0