These Foods Are Not Useful For Your Skin, Can Cause Acne And Pimples

    0
    12


    चेहरा पर दाने और मुंहासे आपके व्यक्तित्व के लिए हमेशा ठीक नहीं होता है. इसके पीछे की वजह आपके खानपान की आदतें हो सकती हैं. भोजन के खराब विकल्पों से मुंहासे हो सकते हैं जो आपके चेहरे का मजबूत हिस्सा बन जाते हैं. ये दाने आपके चेहरे पर दूर होने के बाद भी निशान छोड़ देता है. कई ऐसे फूड सामग्री हैं जो आपकी डाइट का नियमित हिस्सा होते हैं और उनकी कष्टप्रद मुंहासे के योगदान में एक भूमिका हो सकती है.

    डेयरी प्रोडक्ट्स

    डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे पनीर, योगर्ट और आईसक्रीम का इस्तेमाल दर्दनाक दाने के पीछे कुछ लोगों में प्रमुख जिम्मेदार हो सकते हैं. गाय के दूध में एमिनो एसिड होता है जो लीवर को इंसुलिन लाइक ग्रोथ फैक्टर-1 पैदा करने के लिए प्रेरित करता है और इस हार्मोन का संबंध मुंहासे के विकास से जोड़ा जाता है. जिन लोगों को लैक्टोज इंटॉलरेंस यानी दूध न पचने की समस्या होती है, डेयरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद उनके चेहरे पर दाने और गर्दन पर रैशेज भी पड़ जाते हैं.

    रिफाइन फूड्स

    रिफाइन अनाज से भरपूर फूड जैसे ब्रेड, सफेद पास्ता, मैदा का नूडल्स मुंहासे को प्रेरित करने के लिए जाने जाते हैं. ये फूड में कार्बोहाइड्रेट्स की उच्च गुणवत्ता होती है जिसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर पर पड़ता है. एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग नियमित अधिक शुगर वाले फूड का इस्तेमाल करते हैं, उनको मुंहासे निकलने का 30 फीसद खतरा ज्यादा हो जाता है जबकि जो लोग नियमित तौर पर पेस्ट्री और केक खाते हैं, उनको 20 फीसद ज्यादा खतरा होता है.

    चॉकलेट

    क्या आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं? ये आपके लिए चिंता की बात हो सकती है. चॉकलेट खाने का संबंध ब्रेकआउट्स में वृद्धि से जोड़ा गया है. कोको, दूध और शुगर से समृद्ध चॉकलेट आपके इम्यून सिस्टम पर मुंहासे की वजह बननेवाली बैक्टीरिया के खिलाफ प्रतिक्रिया कर सकते हैं. ये आगे चलकर आपके चेहरे पर ज्यादा मुंहासे और दाने की वजह बन सकता है.

    ओमेगा-6 फैट्स

    अगर आपकी पहले से मुंहासे वाली स्किन है, तब आपको ओमेगा-6 फैट्स वाले फूड्स से दूर रहने की जरूरत है. सोयाबीन, सूरजमुखी का तेल, कॉर्नफ्लेक्स और नट्स जैसे फूड्स स्वभाव में सूजन वाले होते हैं और आपकी स्किन के लिए खराब हो सकते हैं. उसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में ज्यादा ऑयल का उत्पादन होता है और आगे चलकर दर्दनाक दाने की वजह बनता है.

    शरीर की तरह आंखों की सेहत भी है जरूरी, रोशनी सुधारने और बढ़ाने के लिए ये देसी उपाय हैं कारगर

    AstraZeneca की कोविड-19 वैक्सीन और ब्लड क्लॉट्स के बीच स्पष्ट संबंध, यूरोपीय अधिकारी का सनसनीखेज दावा

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS