This One Drink Can Prevent Muscle Cramps, Claims New Study, Know How It Gives Benefit

    0
    213

    [ad_1]

    हो सकता है नियमित व्यायाम करनेवालों ने उन दावों के बारे में सुना होगा कि कैसे इलेक्ट्रोलाइट बढ़ा कर पानी पीना सादा पानी पीने के मुकाबले बहुत अच्छा है. लेकिन क्या ये सिर्फ बाजार का प्रचार है या कुछ हकीकत भी है? इस सिलसिले में जर्नल ऑफ इंटरनेशल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन में रिसर्च रिपोर्ट प्रकाशित हुई है.

    इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी बनाम सादा पानी

    इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स हैं जिसमें सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और क्लोराइड शामिल हैं और शरीर के पानी अवशोषित करने और मसल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. ये जानने के लिए कि वास्तव में ये कितने महत्वपूर्ण हैं, शोधकर्ताओं ने 10 पुरुषों का परीक्षण किया. ये सभी गर्म कमरे में ट्रेडमिल पर दो अलग-अलग सेशन में करीब एक घंटा व्यायाम करते थे.

    सभी प्रतिभागियों के शरीर का वजन पसीने से करीब 2 फीसद कम हो गया और उसकी भरपाई सादा पानी से एक सेशन के बाद और एक सेशन के दौरान की गई और फिर दूसरे सेशल के लिए इलेक्ट्रोलाइट मिले पानी से. इलेक्ट्रोलाइट पीने से मांसपेशी के ऐंठन का व्यायाम के दौरान और व्यायाम के बाद स्पष्ट अंतर दिखा. जब उन्होंने सादा पानी पीया, सभी प्रतिभागियों को को बहुत ज्यादा ऐंठन के अनुभव की संभावना देखी गई.

    बहुत सारे लोग व्यायाम करते वक्त ज्यादा पानी पीते हैं. उनका मानना है कि डिहाड्रेशन की वजह से मांसपेशी में ऐंठन होती है. ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ता कहते हैं कि वास्तव में व्यायाम के दौरान और व्यायाम के बाद ऐंठन का ज्यादा खतरा हो सकता है. सादा पानी हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के जमाव को पतला करता है, जिसका मतलब हुआ कि ये पसीने के दौरान हुई कमी को पूरा नहीं करता है.

    इसके अलावा, इलेक्ट्रोलाइट शरीर की ज्यादा प्रभावी तरीके से पानी के अवशोषण में मदद करते हैं, जिसका मतलब हुआ कि आप सचमुच ज्यादा हाइड्रेटेड सादा पानी पीने की तुलना में हो सकते हैं. अन्य अच्छा पहलू ये है कि इलेक्ट्रोलाइट को ज्यादा सुनिश्चित करने के लिए बड़ा निवेश नहीं लगता है, आप इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक को समुद्री नमक या हिमालयन साल्ट, कच्चा शहद,  के साथ खुद से तैयार कर सकते हैं.

    Coronasomnia: महामारी कैसे आपकी नींद को प्रभावित कर रहा है, जानें इस परेशानी से कैसे निपटें

    कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन की बड़ी उपलब्धि, देश के आधे से ज्यादा वयस्कों को दी गयी वैक्सीन की पहली डोज

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close