Tips To Keep Your Kidneys Healthy Treat Kidney Disease With These Measures The Effect Will Be Seen In A Few Days

    0
    228

    [ad_1]

    किडनी से जुडी बीमारी काफी गंभीर होती है. इसमें आपको उल्टी, लगातार पेशाब आना, पेशाब के साथ खून आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

    आपके शरीर में मौजूद गुर्दा यानी कि किडनी ऐसे अंगों में से होती है, जो आपके लिए बेहद आवश्यक है. इसलिए आपको अपनी किडनी को हेल्दी रखना और बीमारियों से बचाना जरूरी हो जाता है. किडनी में महामारी होना एक गंभीर स्थिति होती है, जिसमें आपको तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है. यह समस्या मूत्राशय के संक्रमण से शुरू होती हैं जो बाद में गुर्दे को बुरी तरह प्रभावित करता हैं. ऐसे में आपको बुखार, ठंड लगना, पीठ या साइड दर्द, पेट में दर्द, मतली और उल्टी, लगातार पेशाब आना, पेशाब के साथ खून आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं.
     
    किडनी को हेल्दी रखने के तरीके-

    पानी का अधिक सेवन करें

    सेहतमंद रहने के लिए पानी बेहद अहम भूमिका निभाता है क्योंकि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से आप किसी भी बीमारी या इंफेक्शन से अपना बचाव करने में कामयाब हो सकते हैं. यह शरीर से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में काफी मददगार होता है, जिससे किसी भी संक्रमण को तेजी से खत्म किया जा सकता है.

    क्रैनबेरी जूस का सेवन करें
    किडनी को हेल्दी बनाए रखने में क्रैनबेरी जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप किडनी स्टोन के शिकार हैं तो आप क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं, यह स्टोन को निकालने में काफी सहायक होता है. क्रैनबेरी जूस यूटीआई और मूत्राशय से संबंधित समस्याओं के इलाज में भी उपयोगी होता है.

    कॉफी और शराब का सेवन कम करें

    अगर आपकी किडनी में इंफेक्शन है, तो आपको शराब का सेवन कम ही करना चाहिए. हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में गुर्दे अहम भूमिका निभाता है. शराब आपकी किडनी को खराब करने का काम करती है इसलिए आपको शराब के सेवन से दूरी बनाए रखनी चाहिए.

    विटामिन-सी का सेवन करें

    विटामिन सी एक ऐसा शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो आपके शरीर को तनाव से बचाने में मददगार होता है. एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन-सी गंभीर महामारी के सsमय आपको गुर्दे की समस्याओं से बचाता है और गुर्दे के अंदर एंजाइमों को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में आप विटामिन-सी से भरपूर फल और सब्जियां जरूर खाएं.

    सेब का सेवन करें

    ऐसे में आपको सेब या सेब के जूस का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए. सेब में पाया जाने वाला उच्च एसिड आपके मूत्र में अम्लता बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है. सेब का सेवन से आपको इंफेक्शन से भी बचाने में भी मदद मिलती है.

    Chanakya Niti: परीक्षा में अगर सफल होना है तो इन बातों को कभी नहीं भूलना चाहिए

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0