Try This Warm Jaggery Drink In Winter, Will Improve Gut Health And Keep You Inside Warm

    0
    135

    [ad_1]

    इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर लंग्स की सफाई तक, गुड़ में स्वास्थ्य के कई फायदे छिपे हैं. सर्दी के आते ही गुड़ का सेवन बढ़ा दिया जता है क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. सबसे ज्यादा अहम बात ये है कि गुड़ चीनी का सेहतमंद विकल्प बनाता है. आप जानकर खुश हो जाएंगे कि आसान नुस्खे का इस्तेमाल कर गुड़ का दोगुना फायदा हासिल कर सकते हैं.

    गर्म पानी के साथ गुड़ को शामिल करना आपकी सेहत के लिए जादुई असर कर सकता है. गुड़ आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है. गर्म पानी के साथ उसे मिलाना और भी बेहतर बना सकता है. जानिए गर्म पानी के साथ गुड़ के इस्तेमाल से सेहत को मिलनेवाले फायदे.

    फ्लू से आपको सुरक्षित रख सकता है

    आपको फ्लू से सुरक्षित रख सकता है- सर्दी फ्लू का आधिकारिक मौसम होता है. गुड़ का इस्तेमाल आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है, जिससे बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है. गुड़ में मौजूद मिनरल और विटामिन मौसमी फ्लू के लक्षणों का सफाया करने में मददगार हो सकते हैं. उसमें पाया जानेवाला फेनोलिक यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़कर आपके शरीर को आराम दे सकता है. इस तरह संक्रमण से लड़ने की शक्ति आपकी बढ़ जाती है.

    ये आपकी आंत को स्वस्थ रख सकता है

    गर्म पानी के साथ सुबह में गुड़ का इस्तेमाल आपके पेट को शांत करने, टॉकसिन्स को बाहर निकालने और पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है. ये एसिडीटी, कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है. गुड़ गैस्ट्रिक रस के स्राव में मदद करता है और इस तरह पाचन को बेहतर बनाने में सहयोग करता है.

    ये आपको अंदर से गर्म रखता है

    गुड़ का गर्म स्वभाव सर्दी की बेहतरीन फूड सामग्रियों में से एक है. ये शरीर के तापमान को स्थिर रखने में मदद करता है. इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं को पतला करता है, जिसके बदले शरीर में गर्मी पैदा होती है. ये आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है.

    ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है

    कहा जाता है कि गुड़ में मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकता है लोगों को मौसमी फ्लू से ठीक होने में मदद करता है. हालांकि, अभी इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है. लेकिन ये बात निश्चित है कि गुड़ खाने से बीमार लोगों का ऊर्जा लेवल बढ़ सकता है, जिससे ठीक होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है.

    गुड़ के ड्रिंक को कैसे तैयार करें

    इस ड्रिंक को बनाने के लिए, आपको गुड़ के पाउडर, एक ग्लास गर्म पानी और एक चम्मच नींबू जूस की जरूरत होगी. नींबू का जूस शामिल करना वैकल्पिक है. अब गर्म पानी में एक चम्मच गुड़ के पाउडर को मिक्स करें, स्वाद बढ़ाने और विटामिन सी की मात्रा के लिए नींबू जूस को शामिल करें.

    इस तरह ड्रिंक तैयार होने के बाद आप इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बात सही है कि गुड़ चीनी का वैकल्पिक फूड है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य है. उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के चलते गुड़ अचानक शुगर बढ़ने की वजह बन सकता है.

    Health tips: जानिए डायबिटीज रोगियों के लिए क्या है सबसे अच्छा और सबसे खराब ब्रेकफास्ट

    Coronavirus: पूर्व में होने वाले कोरोना वायरस के हमले को ‘याद’ रखता है शरीर- रिसर्च

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0